Fri, September 22, 2023

DW Samachar logo

पीएम मोदी ने असम में पहले नॉर्थ-ईस्ट एम्स का किया लोकार्पण, बिहू फेस्टिवल में भी शामिल होंगे प्रधानमंत्री

Assam PM Modi inaugurates AIIMS Guwahati
Assam PM Modi inaugurates AIIMS Guwahati
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को असम के प्रसिद्ध बिहू फेस्टिवल के मौके पर गुवाहाटी पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने असम में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया और ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान की शुरुआत भी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट’, पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाले ब्रह्मपुत्र नदी पर पुल और शिवसागर के ‘रंग घर’ के सौंदर्यीकरण कार्य की आधारशिला भी रखी।


सबसे पहले उन्होंने गुवाहाटी में एम्स और तीन सरकारी मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने असम में कुल 14,300 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद गुवाहाटी एम्स की आधारशिला रखी थी। पांच साल बाद यह 1 हजार 120 करोड़ रुपए की लागत से 6 साल के अंदर बनकर तैयार हो गया। यह नॉर्थ-ईस्ट का पहला एम्स है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 9 वर्षों में नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी को लेकर काफी चर्चा हुई है। आज जो भी यहां आता है, वह यहां की तारीफ किए बिना नहीं रहता। उन्होंने कहा कि यहां पर सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम किया गया है। यहां पर एजुकेशन और मेडिकल क्षेत्र में काफी काम किया गया है। आज यहां पर एक एम्स और तीन मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला। अगर मैं पूर्वोत्तर के विकास की बात करूं तो देश भर में मेरी यात्राओं के दौरान कुछ लोग क्रेडिट न मिलने की शिकायत करने लगते हैं। वे क्रेडिट के भूखे थे और इसलिए, पूर्वोत्तर उनके लिए बहुत दूर था। हालांकि, हम लोगों की भलाई के लिए काम करते हैं। आजकल एक नई बीमारी देखने को मिल रही है। वो शिकायत करते हैं कि दशकों तक उन्होंने भी देश पर राज किया है, लेकिन उन्हें क्रेडिट क्यों नहीं मिला। क्रेडिट के भूखे लोगों और जनता पर राज करने की भावना ने देश का बहुत अहित किया है।असम के लिए हिमंता बिस्वा सरमा ने कार्यक्रम को संदेश देते हुए सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं को गिनाया। उन्होंने कहा कि मैं असम के लोगों को बताता हूं कि आज हम 1.10 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड तैयार किए हैं और अगले महीने में 3.3 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड रखेंगे। इसकी मदद से हर व्यक्ति प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक बिना पैसे में एम्स, सरकारी मेडिकल कॉलेज या प्राइवेट अस्पताल में स्वास्थ्य सेवा ले सका है। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकारों में नीति, नीयत और निष्ठा किसी स्वार्थ से नहीं बल्कि ‘राष्ट्र प्रथम, देशवासी प्रथम’ इसी भावना से हमारी नीतियां तय होती हैं। इसलिए हमने वोटबैंक की बजाए देश की मुश्किलों को कम करने पर ध्यान दिया। हमने लक्ष्य बनाया कि हमारी बहनों को इलाज के लिए दूर ना जाना पड़े। हमने तय किया कि किसी गरीब को पैसे के अभाव में अपना इलाज न टालना पड़े। हमने प्रयास किया कि हमारे गरीब परिवारों को भी घर के पास ही बेहतर इलाज मिले। पीएम मोदी बिहू नृत्य के मेगा इवेंट में भी शामिल होंगे। इसमें 10,000 से अधिक कलाकार शामिल होंगे। दुनिया के सबसे बड़े बिहू नृत्य प्रदर्शन की श्रेणी में एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करेंगे। इस कार्यक्रम में राज्य के 31 जिलों के कलाकार भाग लेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन असम के बिहू नृत्य को असमिया लोगों की सांस्कृतिक पहचान और जीवन के शुभंकर के रूप में विश्व स्तर पर प्रदर्शित करने के उद्देश्य से किया गया है।

Relates News
Breaking news live updates

Breaking news and live update: ‘राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पारित हुआ। बिल के पक्ष में 215 वोट पड़े जबकि किसी ने भी बिल के खिलाफ वोट नहीं डाला।
राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पारित हुआ। बिल के पक्ष में 215 वोट पड़े जबकि किसी ने भी बिल के खिलाफ वोट नहीं डाला।
राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पारित हुआ। बिल के पक्ष में 215 वोट पड़े जबकि किसी ने भी बिल के खिलाफ वोट नहीं डाला।

लेटेस्ट न्यूज़