बुधवार, फ़रवरी 1Digitalwomen.news

पोखरा के पास हुआ दुर्घटनाग्रस्त: नेपाल में प्लेन क्रैश, अभी तक 35 लोगों की मौत, 72 यात्री सवार थे, रेस्क्यू जारी

Yeti Airlines flight YT-691 has crashed en route from Kathmandu to Pokhara in Nepal, 32 bodies recovered so far
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नेपाल में रविवार को बड़ा विमान हादसा हो गया। नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आज सुबह करीब 11 येति एयरलाइंस का ATR-72 प्लेन क्रैश हो गया।


हादसे में अभी तक 35 लोगों की मरने की खबर है। 72 सीटों वाले इस विमान में लैंडिंग से पहले हवा में ही आग लग गई । विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर सवार थे। राहत-बचाव कार्य जारी है और फिलहाल एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। नेपाल पुलिस के मुताबिक अब तक 35 शवों को बरामद किया जा चुका है और अभी यह संख्या और बढ़ सकती है। येति एयरलाइंस का विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू से पोखरा जा रहा था। 68 यात्रियों में से 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, दो कोरियन, एक अफगानी और एक फ्रैंच नागरिक थे। इनमें 3 नवजात और 3 बच्चे शामिल हैं।

Yeti Airlines flight YT-691 has crashed en route from Kathmandu to Pokhara in Nepal, 32 bodies recovered so far (Video)

एयरलांइस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा है कि अभी तक किसी जीवित व्यक्ति को नहीं निकाला जा सका है। पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से आ रही वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि वहां अफरा-तफरी का माहौल है, बचावकर्मी विमान में लगी आग को पानी से बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। विमान हादसे के बाद प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री दहल ने इस दर्दनाक हादसे पर गहरा शोक जताया। प्रधानमंत्री ने गृह मंत्रालय, सुरक्षाकर्मियों और सभी सरकारी एजेंसियों को तत्काल बचाव और राहत अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

Video of Yeti Airlines flight YT-691 just before it crashed en route from Kathmandu to Pokhara in Nepal

नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने बताया कि येती एअरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू से उड़ान भरी थी। रिपब्लिका’ अखबार के अनुसार, पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हो गया. एएनआई ने इस हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रनवे पर 72 सीटों वाला यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। फिलहाल बचाव कार्य जारी है और इसके लिए एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है।नेपाल में पिछले साल मई में भी नेपाल में प्लेन क्रैश होने से 19 पैसेंजर और 3 क्रू मेंबर्स की जान चली गई थी। इस विमान में 4 भारतीय भी थे। नेपाल आर्मी की सर्च एंड रेस्क्यू टीम को मुस्तांग के सैनोसवेयर इलाके की पहाड़ी पर मलबा मिला था।

Leave a Reply

%d bloggers like this: