बुधवार, फ़रवरी 1Digitalwomen.news

जोशीमठ में प्रभावित परिवारों को धामी सरकार देगी डेढ़ लाख रुपए की आर्थिक सहायता, फिलहाल 2 होटलों को तोड़ा जाएगा

The Dhami government will provide financial assistance of Rs 1.5 lakh to the affected families in Joshimath, 2 hotels will be demolished with in a week
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

जोशीमठ में भूधंसाव से पीड़ित परिवारों के लिए बुधवार को उत्तराखंड सरकार ने आर्थिक सहायता का एलान किया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रधान सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम ने कहा कि जोशीमठ में अभी तक दो होटल जो भूधंसाव के कारण लटक गए है उनको तोड़ा जाएगा। क्योंकि ये होटल आसपास के भवनों के लिए भी खतरा बने हुए है। इसके अलावा अभी किसी का भी भवन नहीं तोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि भूधंसाव से प्रभावित भवनों का सर्वे किया जा रहा है। असुरक्षित भवनों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर अस्थायी विस्थापन किया जा रहा है।

प्रभावित परिवारों को तत्कालिक तौर पर डेढ़ लाख की धनराशि अंतरिम सहायता के रूप में दी जा रही है। जिसमें 50 हजार रुपये घर शिफ्ट करने और 1 लाख रुपये आपदा राहत मद से एडवांस में उपलब्ध कराया जा रहा है। जो कि बाद में समायोजित किया जाएगा। मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि फाइनल मुआवजा क्या होगा, ये बाद में तय होगा। इसमें एक हफ्ते में सर्वे पूरा होगा और उसके बाद ये मदद दी जाएगी। प्रभावित परिवारों से बुधवार को बातचीत के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सचिव एम सुंदरम ने फैसलों की जानकारी मीडिया में दी। उन्होंने कहा कि अभी कोई घर नहीं तोड़ा जाएगा, केवल 2 होटल तोड़े जाएंगे।

Hotel Mount View along with other hotel will be demolished with in a week

घरों पर लाल निशान उन्हें खाली करने के लिए लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि होटल मालिकों से भी बातचीत हो गई है, वे प्रशासनिक कार्रवाई में सहयोग के लिए राजी हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि स्थानीय लोगों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। जोशीमठ नगर क्षेत्र में भू-धंसाव के कारण 723 भवनों को चिन्हित किया गया है जिनमें दरारें आयी है। सुरक्षा के दृष्टिगत आज तक 131 परिवारों के 462 लोगों को अस्थायी राहत शिविरों में विस्थापित किया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: