मंगलवार, नवम्बर 29Digitalwomen.news

FIFA World Cup 2022 Opening Ceremony Highlights

फुटबॉल महाकुंभ का आगाज: कतर में फीफा वर्ल्ड कप की हुई शानदार ओपनिंग सेरेमनी, उद्घाटन मैच में मेजबान की टीम हारी

FIFA World Cup 2022 Opening Ceremony Highlights
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

फुटबॉल का महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप का रविवार रात कतर की राजधानी दोहा के अल बेत स्टेडियम में शानदार सेरेमनी के साथ आगाज हुआ । ‌इस कार्यक्रम में दुनिया भर के तमाम दिग्गज कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। ओपनिंग सेरेमनी के दौरान सबसे पहले कतर के रेगिस्तान को दिखाया गया। हॉलीवुड एक्टर मोर्गन फ्रीमैन ने भी समारोह में हिस्सा लिया। ओपनिंग सेरेमनी में कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से हजारों फैन्स को मंत्र-मुग्ध कर दिया। बीटीएस बैंड के जंगकुक की प्रस्तुति देखने लायक थी।इसके अलावा लोकल कलाकार फहद अल कुबैसी का भी जलवा देखने को मिला। फीफा वर्ल्ड कप के सेरेमनी में 900 से ज्यादा कलाकारों ने परफॉर्मेंस दी। आखिर में झंडे लहराकर, टीमों की जर्सी पहले कलाकारों ने डांस किया। आतिशबाजी के साथ ओपनिंग सेरेमनी खत्म हुई। बता दें कि भारत के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी समारोह में उपस्थित हुए। महान अमेरिकी अभिनेता मॉर्गन फ्रीमैन ने कहा, ‘फुटबॉल दुनिया भर में फैला है। यह शानदार खेल राष्ट्रों को एकजुट करता है। यह विभिन्न समुदायों को भी एक साथ लाता है। फीफा वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर कतर पिछले 12 सालों से तैयारियों में जुटा हुआ था। लेकिन दुर्भाग्य यह रहा कि उद्घाटन मैच में ही कतर को हार का सामना करना पड़ा। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला गया। इसमें इक्वाडोर ने 2-0 से कतर को हरा दिया। विश्व कप के इतिहास में पहली बार कोई मेजबान टीम उद्घाटन मुकाबले में हारी है। बता दें कि फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन आमतौर पर मई-जून में आयोजित किया जाता है लेकिन कतर में गर्मी की वजह से इस बार यह नवंबर, दिसंबर में किया जा रहा है।

फीफा वर्ल्ड कप में 32 टीमें खेलने पहुंची हैं, 18 दिसंबर को खेला जाएगा फाइनल–

लगभग एक महीने तक चलने वाले फीफा वर्ल्ड कप में मौजूदा चैंपियन फ्रांस समेत कुल 32 टीमें भाग ले रही हैं। इन टीमों को चार-चार के कुल आठ ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप राउंड के जरिए कुल 16 टीमें क्वार्टरफाइनल में पहुंचेंगी, जिसके बाद नॉकआउट मैच शुरू हो जाएंगे। 12 दिनों तक चलने वाले ग्रुप स्टेज के दौरान हर दिन चार मैच खेले जाएंगे। हर ग्रुप में टॉप-2 पर रहने वाली टीमें अंतिम-16 में आगे बढ़ेंगी। 18 दिसंबर को होने वाले फाइनल मैच के साथ इस टूर्नामेंट की समाप्ति होगी।
ग्रुप A: कतर, इक्वाडोर, सेनेगल, नीदरलैंड
ग्रुप B: इंग्लैंड, ईरान, अमेरिका, यूरो प्ले ऑफ
ग्रुप C: अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड
ग्रुप D: फ्रांस, इंटरकॉन्टिनेंटल प्लेऑफ 1, डेनमार्क, ट्यूनीशिया ग्रुप E: स्पेन, इंटरकॉन्टिनेंटल प्लेऑफ 2, जर्मनी, जापान, ग्रुप F: बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को, क्रोएशिया, ग्रुप G: ब्राजील, सर्बिया, स्विट्जरलैंड, कैमरून, ग्रुप H: पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे, कोरिया रिपब्लिक है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: