मंगलवार, नवम्बर 29Digitalwomen.news

Uttarakhand, Himachal and Kashmir receive fresh snowfall

पहाड़ों पर बिछी बर्फ की चादर: कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में लगातार हो रही बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में भी बढ़ी ठंड

JOIN OUR WHATSAPP GROUP

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 2 दिनों से हो रही बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ गई है। पहाड़ों पर मौजूद सैलानी बर्फबारी का आनंद उठा रहे हैं। ‌वहीं आज सुबह बद्रीनाथ में फिर एक बार बर्फबारी हुई। यहां की पहाड़ियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली। इसका असर राजधानी देहरादून में भी देखने को मिला है। ‌पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते प्रदेश में पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी हुई। पहाड़ से लेकर मैदान तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

वहीं दूसरी ओर आज से बाबा बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। ‌ 19 नवंबर को धाम के कपाट पूरे विधि विधान के साथ बंद कर दिए जाएंगे।उत्तरकाशी में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। सोमवार को यमुनोत्री, खरसाली, गंगोत्री, हर्षिल, मुखवा, सुक्की टाप, रैथल, बार्सू, ओसला सहित आदि क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। गंगोत्री सहित हर्षिल घाटी में यह सीजन का पहला हिमपात है। ‌दून-मसूरी समेत आसपास के क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने से ठिठुरन बढ़ गई। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, मौसम का मिजाज आज भी इसी प्रकार का बना रह सकता है। दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश के अधिकांश जिलों में शीत लहर चल रही है। लाहौल स्पीति, चंबा, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिला के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। रोहतांग दर्रा में 1 फीट से अधिक बर्फबारी हुई है, जबकि कोकसर और अटल टनल के दोनों छोर में 4 से 5 इंच तक हिमपात हुआ। जम्मू-कश्मीर में सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। कश्मीर के कई इलाकों में बर्फ की चादर नजर आ रही है। सोमवार को भी गुलमर्ग, पहलगाम, बनिहाल समेत कई इलाकों में बर्फबारी हुई। वहीं, जम्मू के डोडा और पुंछ में भी बर्फबारी हुई। मैदानी इलाकों में रुक-रुककर बारिश भी हो रही है। इससे ठंड बढ़ गई है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बाद दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में भी तापमान में गिरावट आई है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: