गुरूवार, दिसम्बर 8Digitalwomen.news

भारतीय क्रिकेटर एकता बिष्ट ने टी20 में 7 विकेट झटककर मचाया कोहराम

Ekta Bisht create history by taking 7 wickets for just 8 runs including a hat-trick in T20I
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

भारतीय महिला क्रिकेटर एकता बिष्ट। खराब फॉर्म के कारण फिलहाल टीम इंडिया से बाहर चल रही है। लेकिन सीनियर टी20 चैंपियनशिप में उन्होंने जो कारनामे किये हैं वह किसी जादू से कम नही। उत्तराखंड से खेलते हुए एकता ने झारखंड के बैटर्स के पसीने छुड़ा दिए। उन्होंने कमाल का प्रदर्शन करते हुए सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। एकता ने झारखंड के खिलाफ चार ओवर में सिर्फ आठ रन खर्च करते हुए सात विकेट झटके। इसमें हैट्रिक भी शामिल है।

इसके साथ ही एकता ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। महिला सीनियर टी20 चैंपियनशिप में इतने कम रन देकर किसी भी गेंदबाज ने एक स्पेल में इतने विकेट हासिल नहीं लिए हैं। एकता की शानदार गेंदबाजी की बदौलत उत्तराखंड ने झारखंड को 10 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए उत्तराखंड ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 107 रन बनाए। जवाब में झारखंड की टीम 97 रन पर सिमट गई। एकता को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। एकता ने 19वें ओवर में हैट्रिक के दौरान देवयानी, पूनम राउत और प्राजक्ता को लगातार तीन गेंदों पर पवेलियन भेजा। 19वें ओवर में उनके खाते में कुल चार विकेट आए।

Indian Women Cricketer Ekta Bisht create history by taking 7 wickets for just 8 runs including a hat-trick in T20I

एकता अपने खराब फॉर्म के कारण फिलहाल भारतीय टीम से बाहर चल रही हैं। उन्होंने भारत के लिए 63 वनडे, 42 टी20 और एक टेस्ट खेला है। वनडे में एकता ने 98 विकेट, टी20 में 53 और टेस्ट में तीन विकेट लिए हैं। एकता मिताली राज की उस टीम का हिस्सा थीं जो 2017 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। भारतीय टीम में फिलहाल दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, हेमलता, राजेश्वरी गायकवाड़ और राधा यादव जैसी स्पिनर शामिल हैं। लेकिन जिस तरह का प्रदर्शन उन्होंने किया है उससे अब टीम इंडिया के दरवाजे उन्होंने एक बार और खटखटाने शुरू कर दिए हैं।

एकता के नाम कई और रिकॉर्ड हैं। वह टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाली पहली भारतीय महिला गेंदबाज हैं। वनडे विश्व कप क्वालिफायर और वनडे विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ पांच-पांच विकेट लेने वाली वह इकलौती महिला गेंदबाज हैं। एकता ने जून 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। यह एक टी20 मैच था। इसके बाद उन्होंने जुलाई 2011 में वनडे और 2014 में टेस्ट में डेब्यू किया। सीनियर महिला टी20 में उन्होंने जिस तरह से प्रदर्शन किया वह बताता है कि प्रतिभा कभी खत्म नहीं होती बस वक्त थोड़ी देर के लिए ख़फ़ा होता है। एकता के इस प्रदर्शन का सोशल मीडिया पर भी खूब सराहा जा रहा है।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: