शनिवार, नवम्बर 26Digitalwomen.news

Mallikarjun Kharge becomes first non-Gandhi Congress President after 24 years

मल्लिकार्जुन बने कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, खड़गे को 7897 और शशि थरूर को 1072 वोट मिले

Mallikarjun Kharge becomes first non-Gandhi Congress President after 24 years
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

कांग्रेस के नए अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे चुनाव जीत गए हैं।मल्लिकार्जुन खड़गे ने शशि थरूर को अध्यक्ष पद के चुनाव में हरा दिया है। मल्लिकार्जुन खड़गे को 7897 वोट मिले।‌‌ जबकि उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे शशि थरूर को 1072 वोट मिले। वहीं, 416 वोट अमान्य हो गए। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को हुई वोटिंग में कुल 9385 डेलिगेट्स ने वोट डाले थे।

Mallikarjun Kharge becomes first non-Gandhi Congress President in 24 years

कांग्रेस को 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिला। इससे पहले सीताराम केसरी गैर गांधी अध्यक्ष रहे थे।मल्लिकार्जुन की जीत के बाद मतगणना एजेंट गौरव गोगोई ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक पल है। हमें गर्व है कि इतने लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव कराया गया है। हम सोनिया गांधी के प्रति भी आभार महसूस करते हैं जिन्होंने मुश्किल समय में पार्टी की कमान संभाली।

वोटिंग की गिनती की प्रक्रिया के बीच शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा, मैं “धन्यवाद” करता हूं उन सभी का जिन्होंने इसे एक ऐतिहासिक ईवेंट बनाया। वहीं दूसरी ओर नतीजों से पहले ही राहुल गांधी ने बता दिया कि नया अध्यक्ष कौन होगा। भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल ने बुधवार को आंध्र में प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

Mallikarjun Kharge becomes first non-Gandhi Congress President after 24 years

इस दौरान जब मीडिया ने कांग्रेस में उनके भावी रोल पर सवाल किया तो राहुल ने जवाब दिया- खड़गेजी से पूछो, वही तय करेंगे मेरा रोल।भारत जोड़ो यात्रा में आंध्र प्रदेश पहुंचे राहुल गांधी ने कहा, ‘कांग्रेस अकेली ऐसी पार्टी है, जिसमें इलेक्शन होता है और उसका अपना इलेक्शन कमीशन है। मैंने कांग्रेस इलेक्शन कमेटी के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री के साथ काम किया। वे काफी स्पष्ट वक्ता हैं। सारे मसले उनकी नजर में लाए गए हैं और वही एक्शन लेंगे। हर कोई कांग्रेस में चुनाव के बारे में पूछता है। मुझे कांग्रेस पर फख्र है, जिसमें ओपन और ट्रांसपेरेंट चुनाव हो रहे हैं। कोई दूसरी पार्टियों के भीतर चुनाव में इंट्रेस्ट क्यों नहीं लेता, चाहे वो भाजपा हो या दूसरी क्षेत्रीय पार्टियां। काउंटिंग के दौरान थरूर के चीफ इलेक्शन कैंपेनर सलमान सोज ने उत्तर प्रदेश, पंजाब और तेलंगाना में वोटिंग से पहले, पोलिंग के दौरान और मतदान के बाद गड़बड़ियों का आरोप लगाया। सोज ने कहा कि हमने इस बारे में पार्टी के चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री को बता दिया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: