रविवार, नवम्बर 27Digitalwomen.news

Donnarumma Gukesh scripted history: 16 साल के डोनारुम्मा गुकेश ने रचा अनोखा इतिहास, वर्ल्ड चैंपियन कार्लसन को हराने वाले बने सबसे युवा खिलाड़ी

JOIN OUR WHATSAPP GROUP

भारत के 16 साल के डोनारुम्मा गुकेश ने एमचेस रैपिड ऑनलाइन चेस टूर्नामेंट में एक नया मुकाम हासिल करते हुए इतिहास रच दिया है। उन्होंने वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराकर नया रिकॉर्ड बनाया। गुकेश विश्व चैंपियन के रूप में कार्लसन को हराने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। गुकेश ने नौवें दौर के मुकाबले में कार्लसन को हराया। इससे पहले रविवार को कार्लसन को इसी टूर्नामेंट में भारत के 19 साल के अर्जुन एरिगैसी ने भी हराया था।इस जीत के साथ 16 साल के गुकेश 12 राउंड के बाद 21 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले स्थान पर पोलैंड के यान क्रिस्तोफ डूडा हैं। उनके 25 अंक हैं। वहीं, अजरबैजान के शखरियार मेमेदियारोव 23 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। गुकेश ने 29 चालों में ही वर्ल्ड चैंपियन को शिकस्त दे दी।

बता दें कि गुकेश ने 16 साल, चार महीने और 20 दिन की उम्र में कार्लसन को हराया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही आर प्रगनानंदा के नाम था। उन्होंने इस साल फरवरी में एयरथिंग्स मास्टर्स में वर्ल्ड नंबर वन कार्लसन को 16 साल, छह महीने और 10 दिन की उम्र में हराया था। तब प्रगनानंदा ने 39 चालों में जीत हासिल की थी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: