रविवार, नवम्बर 27Digitalwomen.news

Aaj Ka Panchang (आज का पंचांग) 15th Oct 2022

Aaj Ka Panchang
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

🌺 आज का पंचांग 🌺

दिनांक- 15 अक्टूबर 2022

दिन – शनिवार
संवत्सर नाम – नल
युगाब्दः- 5124
विक्रम संवत- 2079
शक संवत -1944
अयन – याम्यायन (दक्षिणायन)
गोल – सौम्य (उत्तर)
ऋतु – शरद
काल (राहु)- उत्तर दिशा
मास – कार्तिक
पक्ष – कृष्ण पक्ष
तिथि- षष्ठी
नक्षत्र – मृगशिरा
योग – वरियान
करण- गर
दिशा शूल- पूर्व दिशा में
🌞सूर्योदय- 6:16
🌞पाक्षिक सूर्य— चित्रा नक्षत्र में
🌻🌸 सांस्कृतिक कोश🌸🌻
रुक्मिणी ने अपना अपहरण करने के लिए श्रीकृष्ण को आमंत्रण भेजी थी ।
🌓अर्धप्रहरा:- (दिन के) प्रातः के 6:16 से 7:43 म. 1:27 से 2:53 एवं 4:18 से 5:44 बजे तक ।
🌚 राहु काल:- दिन के 8:50 से 10:17 बजे तक ।

  🌺🌼 आज का सुविचार🌼🌺 

सोच ही पुंजी है उद्यम ही रास्ता है और कठिन परिश्रम ही समाधान है ।

15 अक्तूबर का राशिफल—–

मेष: मेष राशि वाले भावनात्मक रूप से मजबूत होंगे। ज्ञानवर्धक और रोचक कार्यों में समय बीतेगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का कार्यक्रम भी बन सकता है। आप अपने व्यक्तित्व में भी सकारात्मक बदलाव का अनुभव करेंगे। अचानक कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। समझ और सावधानी से इससे बाहर निकल सकते हैं। नकारात्मक गतिविधि वाले लोगों से संपर्क करना आपके लिए अपमान का कारण बन सकता है। कार्यक्षेत्र में अधिक ध्यान देने की जरूरत है। पारिवारिक माहौल खुशनुमा हो सकता है। स्वास्थ्य उत्तम रह सकता है।

वृषभ: आज अचल संपत्ति और निवेश जैसी गतिविधियों में संलग्न हो सकते हैं। कोई बड़ी खुशखबरी भी मिल सकती है। आप प्रत्येक कार्य में अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन करेंगे। सब कुछ ठीक होने पर भी मन में नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते हैं। प्रकृति के साथ और ध्यान में कुछ समय बिताने से आपको राहत मिलेगी। युवाओं को अपने करियर पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ेंगी। पारिवारिक माहौल खुशनुमा हो सकता है। सेहत को थोड़ा आराम मिल सकता है।

मिथुन: मानसिक रूप से खुद को मजबूत महसूस कर सकते हैं। आप अपने व्यक्तित्व को निखारने पर विशेष ध्यान देंगे। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात के बाद लाभ की योजना बनेगी। पैसों को लेकर कोई समझौता न करें। वाहन या घर की मरम्मत पर अत्यधिक खर्च बजट को और खराब कर सकता है। अपने रिश्तेदारों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। कार्यक्षेत्र में किसी प्रकार की जगह या कार्य प्रणाली को बदलने की जरूरत है। परिवार के साथ आराम की वस्तुओं और खरीदारी में समय व्यतीत होगा। मौसमी बीमारियां परेशान कर सकती हैं।

कर्क: आज किसी भी प्रयास में सफलता उत्साह में इजाफा करेगी। किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। करियर और निजी कार्यों में अपने अहंकार को आड़े न आने दें। नहीं तो काम बिगड़ सकता है। अत्यधिक जल्दबाजी और उत्साह रिश्ते को और खराब कर सकता है। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात आपके व्यवसाय में मददगार साबित हो सकती है। पारिवारिक वातावरण मधुर रहेगा और स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है।

सिंह: आज आपके साथ है। लाभ के नए रास्ते मिलेंगे। लंबे समय से चल रही कोई चिंता दूर हो सकती है जिससे मन को शांति मिल सकती है। आर्थिक मामलों में भी ठोस और महत्वपूर्ण निर्णय सफल होंगे। विरोधियों की गतिविधियों पर ध्यान न दें। छोटी सी बात किसी से विवाद का कारण बन सकती है। अपने स्वभाव को नियंत्रण में रखना आवश्यक है। बच्चों के साथ कुछ समय बिताएं। व्यावसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेगी, जीवनसाथी के साथ कुछ विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। तनाव थकान और कमजोरी का कारण बन सकता है।

कन्या: अपने सपनों को साकार करने से मन की शांति मिल सकती है। यदि आप कोई नया भवन या संपत्ति खरीदने की सोच रहे हैं तो आपका फैसला बहुत ही समझदारी भरा है। मेहनत से कम परिणाम मिलने से निराशा हो सकती है। विद्यार्थी अधिक समय सोचने में व्यतीत कर सकते हैं। व्यवसायी महिलाएं विशेष रूप से अपने मामलों पर अधिक ध्यान देंगी। पति-पत्नी के संबंध आपस में मधुरता से बनाए रखेंगे। पेट से संबंधित कोई भी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

तुला: अपने व्यवहार और मृदुलता से खराब संबंधों को सुधारने में सफल होंगे। भाग्य की अपेक्षा कर्म पर भरोसा करना आपके लिए हितकारी रहेगा और आपके आपके लक्ष्यों को प्राप्‍त करने में आपकी मदद करेगा। कई बार आपका गुस्सैल स्वभाव दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। घर में भी परिवार के सदस्यों के साथ गलतफहमी के कारण तनाव हो सकता है। ऐसे में कुछ ऐसा सामने आ सकता है, जो पति-पत्नी के बीच अहंकार और विवाद को बढ़ा सकता है। स्वास्थ्य उत्तम रह सकता है।

वृश्चिक: पिछले कुछ समय से चली आ रही बाधाओं को दूर करने में आज का दिन सफल साबित होगा, तो आपको भी आत्म संतुष्टि का अहसास होगा। राजनीतिक और सामाजिक गतिविधियों में विशेष योगदान रहेगा। सावधान रहें कि कोई अपना ही करीबी दोस्त धोखा दे सकता है। करियर के प्रति युवाओं की लापरवाही भविष्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। कार्यक्षेत्र में किसी खास व्यक्ति से मुलाकात उन्नति और जीत में सहायक होगी। पति-पत्नी के संबंध मधुर होंगे। वाहन या मशीन जैसे उपकरणों का सावधानी से उपयोग करें।

धनु: धनु राशि वालों के लिए समय सम्मान और प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाला है। धर्म-कर्म और आध्यात्मिक कार्यों में आपकी रुचि रहेगी। व्यापार, घर और दुनियादारी के बीच अच्छा संतुलन बनाए रखें। किसी करीबी दोस्त की नकारात्मक गतिविधि आपको झकझोर सकती है या झटका दे सकती है। कार या भवन संबंधी कागज को सुरक्षित रखें। कभी-कभी किसी खास विषय के बारे में जानने की चाहत आपको अपने लक्ष्य से विचलित कर सकती है। किसी भी प्रकार की व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा के बारे में आज न सोचें। पति-पत्नी के संबंध मधुर हो सकते हैं।

मकर: मकर राशि वाले अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखकर अपनी प्रतिभा को निखारने में समय व्यतीत करेंगे। छात्र विशेष रूप से अपनी परीक्षा में सफल होंगे। किसी धार्मिक उत्सव में गलतफहमी के कारण किसी से विवाद भी हो सकता है। कार्यक्षेत्र में कार्यों के बीच कुछ रुकावटें आ सकती हैं। जीवनसाथी से विवाद हो सकता है। स्वास्थ्य उत्तम रह सकता है।

कुंभ: कुंभ राशि वालों पर बड़ों का स्नेह और आशीर्वाद बना रहेगा। किसी जरूरतमंद की मदद करने से खुशी मिलेगी। अपने सिद्धांतों से कोई समझौता न करें। भाइयों से मधुर संबंध बनाए रखें। छात्रों का पढ़ाई से ध्यान हट सकता है और गलत कामों में लग सकता है जिससे कोर्स पूरा करने में दिक्कत हो सकती है। मशीन या तेल का व्यापार लाभदायक हो सकता है। आप परिवार पर ध्यान नहीं दे पाएंगे, क्योंकि आपके पास बहुत अधिक काम है। गले में खराश हो सकती है।

मीन: अपनी सूझबूझ और बुद्धि से अपने कार्यों को ठीक से पूरा करने में सक्षम होंगे। योजनाबद्ध तरीके से काम करने से आपको विशेष सफलता मिल सकती है। घर में दोस्त या मेहमान आ सकते हैं। छात्र अपनी पढ़ाई से कोई समझौता नहीं करते हैं। नहीं तो अंजाम और भी बुरा हो सकता है। पति-पत्नी के आपस में मधुर संबंध बन सकते हैं। खराब आहार से गैस बन सकती है और पेट खराब हो सकता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: