बुधवार, नवम्बर 30Digitalwomen.news

भारत ने अपने बल्लेबाजों के दम पर साउथ अफ्रीका से पहली बार घरेलू टी20 सीरीज जीतकर इतिहास रचा

India beat South Africa to clinch T20I series
India beat South Africa to clinch T20I series
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

पहले मैच में जीत के बाद भारतीय टीम का मनोबल बढ़ा जरूर था लेकिन साथ ही डर इस बात की भी थी कि साउथ अफ्रीका जरूर पलटवार करेगा। गुवाहाटी में जब सिक्का उछला तो साउथ अफ्रीका के पक्ष में गया जिसने भारत को बैटिंग का न्योता दिया। भारतीय टीम ने इस आमंत्रण को ना सिर्फ स्वीकार किया बल्कि क्या खूब चलाया बल्ला और ऐसा लगने लगा मानो गुवाहाटी म मैदान पर फील्डर का कोई काम नहीं है।

धमाकेदार बैटिंग की शुरुआत हुई राहुल-रोहित की जोड़ी से ही। राहुल तो ऐसा लग रहा है कि जल्द ही उन्हें कही और की फ्लाइट लेनी है। इसलिये उन्होंने शुरूवात भी काफी धमाकेदार की। और रोहित के साथ मिलकर 9.5 ओवर में ही 96 रन जोड़ डाले। रोहित शर्मा ने जरूर धीमी पारी खेली लेकिन के एल राहुल ने उसे कभी महसूस नहीं होने दिया। रोहित शर्मा 37 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद क्रीज पर आए विराट कोहली जो शुरुआत में कुछ शॉट जरूर खेले लेकिन बाउंडरी या फिर शॉट मिस टाइमिंग कर रहा था। 18 गेंदों में 14 रन बनाकर खेल रहे थे तभी राहुल 28 गेंदों पर 57 रनों की शानदार पारी खेल आउट हुए। इस पारी में 4 शानदार छक्के और 5 चौके शामिल है।

इसके बाद क्रीज पर आए सूर्यकुमार यादव ऐसा लगा कि वह ड्रेसिंग रूम से ही सेट होकर आए हैं। आते ही सूर्यकुमार ने खलबली मचाना शुरू कर दिया और जब तक उनको रोकने का प्रयास अफ्रीका करती तब तक मात्र 22 गेंदों में 5 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 61 रन ठोक डाले। इस पारी को देखकर सामने खड़े विराट कोहली ने भी अपना गेयर बदला और फिर 7 चौकों और एक छक्के की मदद से 49 रन ठोक डाले। दोनों ने एक दूसरे के साथ मिलकर सिर्फ 40 गेंदों में ही 102 रन ठोक डाले।

भारतीय बल्लेबाजों का प्रहार इसी से समझा जा सकता है कि 4 ओवर में रबाडा 57 रन, पर्नेल 54 रन और एंगीडी 49 रन दे डाले। भारत ने 3 विकेट खोकर 237 रन बना डाले। 238 रन के पहाड़ जैसे स्कोर का पीछा साउथ अफ्रीका ने शानदार तरिके से किया। कप्तान बावुमा का 7 गेंदों को खेलकर बिना खाता खोले आउट हो जाना शायद साउथ अफ्रीका को अंत तक खला होगा। क्योंकि साउथ अफ्रीका सिर्फ 16 रन से पीछे रही। डीकॉक ने 48 गेंदों पर 69 रनों की पारी खेली तो मिलर ने 47 गेंदों पर 7 छक्के और 8 चौके की मदद से 103 रनों की शतकीय पारी खेली।

इतनी मेहनत के बावजूद साउथ अफ्रीका 16 रन से मैच हारा और साथ में भारत में पहली बार का T20 सीरीज हारने का रिकॉर्ड भी बना लिया। भारत की ओर से भी बॉलिंग साधारण रही। 4 ओवर में अर्शदीप सिंह ने 62 रन, अक्षर पटेल 53 रन और हर्षल पटेल 45 रन दे डाले। इस तरह भारत यह मैच 15 रनों से जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम कर लिया। इस टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच इंदौर में खेला जाएगा।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: