सोमवार, अक्टूबर 3Digitalwomen.news

Cricket: Robin Uthappa Announces His Retirement From All Formats Of Cricket

रॉबिन उथप्पा:- भारत का इकलौता प्लेयर जिसने टी20, वनडे और आईपीएल के डेब्यू मैच में बनाये 40 से अधिक रन

Robin Uthappa Announces His Retirement From All Formats Of Cricket
Robin Uthappa Announces His Retirement From All Formats Of Cricket
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

रॉबिन उथप्पा, भारतीय टीम का एक सितारा जिसने गोली की रफ्तार से आती तेज गेंदों को भी आधे पिच तक जाकर बाउंडरी के बाहर भेजने का जज्बा रखता है। अब उन्होंने क्रिकेट से सन्यास ले लिया है यानी क्रिकेट को कह दिया है अलविदा। उन्होंने ट्वीट कर कहा,

अपने देश और अपने राज्य कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सबसे बड़ा सम्मान रहा है। हालांकि, सभी अच्छी चीजों का अंत होना चाहिए, और कृतज्ञ हृदय के साथ, मैंने भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। आप सभी को धन्यवाद।

भारत की 2004 अंडर-19 विश्व कप टीम के सदस्य उथप्पा ने 2006 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और इस दौरान उन्होंने 46 वनडे और 13 T20I खेले। रॉबिन उस टीम का हिस्सा थे, जिसने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में उद्घाटन टी20 विश्व कप जीता था। उन्होंने कर्नाटक के साथ कई घरेलू खिताब भी जीते और दो बार आईपीएल खिताब 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ और 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जीता। रॉबिन उथप्पा 2007 में हुए टी20 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा थे। वह उन खिलाड़ियों में शामिल थे, जिन्होंने पहले टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ बॉल आउट किया था। दो बार के आईपीएल चैंपियन और पूर्व ऑरेंज कैप विजेता भी रह चुके हैं।

अपने अटैकिंग शैली के लिए फेमस उथप्पा उन भारतीय गेंदबाजों में से एक थे, जिन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच यादगार बॉल आउट के दौरान स्टंप्स को हिट किया था। वह हालांकि भारत की टेस्ट टीम में जगह बनाने में असफल रहे। उथप्पा (36) ने नौ अप्रैल 2006 को गुवाहटी के नेहरू स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतर कर अपने एक वनडे अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरूआत की थी। उनका आखिरी वनडे मुकाबला 14 जुलाई 2015 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ था। उथप्पा ने 25.94 की औसत से 46 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में भारत के लिये 934 रनों का योगदान दिया जिसमें उनके पदार्पण मैच के 86 रन शामिल हैं।

उथप्पा ने आईपीएल में कुल 205 मैच खेले, इनमें उनके नाम 27.51 की औसत से 4952 रन रहे। रॉबिन उथप्पा ने आईपीएल में 27 अर्धशतक जमाए। वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, राजस्थान रॉयल्स से खेल चुके हैं। अगर देखा जाए तो उथप्पा आईपीएल के एक सफल खिलाड़ी रहे हैं। बोले तो एकदम बेखौफ और फील्डर तो खैर चुस्त दुरुस्त हैं ही। मतलब एकदम Happyretirement…

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: