मंगलवार, अक्टूबर 4Digitalwomen.news

Delhi: Step-by-step guide to applying for electricity subsidy

दिल्ली में अगर बिजली पर सब्सिडी चाहिए तो करना होगा यह काम नहीं हो परेशानी बढ़ सकती है

Delhi: Step-by-step guide to applying for electricity subsidy
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 14 सिंतबर। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अब बिजली को लेकर नए नियम का ऐलान कर दिया है। नियम के मुताबिक अब अगर आपको बिजली बिल पर सब्सिडी लेना है तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से फॉर्म उपलब्ध है। केजरीवाल ने बुधवार को घोषणा की कि 1 अक्टूबर से दिल्ली में उन्हीं लोगों को बिजली के बिल पर सब्सिडी मिलेगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे। उन्होंने कहा कि जो लोग सब्सिडी लेना चाहते हैं, वे 30 सितंबर से पहले अप्लाई कर दें।

Delhi: Step-by-step guide to applying for electricity subsidy (Video)

केजरीवाल ने बताया कि अगले महीने आने वाले बिल के साथ ही एक फॉर्म भी दिया जाएगा। जिसको भरने के बाद ही सब्सिडी जारी रहेगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने एक और विकल्प बताया कि अगर आप फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं तो इसका दूसरा विकल्प डिजिटल भी है। उन्होंने एक नंबर जारी किया और कहा कि 7011311111 फोन नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं। इसके बाद इन्हें वॉट्सऐप पर फॉर्म भेजा जाएगा, जिसे भरकर भेजना होगा। जो लोग महीने के अंत तक इसके लिए अप्लाई कर देंगे उन्हें उस महीने के बिल पर सब्सिडी मिल जाएगी। केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए हर महीने अप्लाई करना होगा।

बता दें कि दिल्ली में इस समय बिजली सब्सिडी का लाभ 47,11,176 परिवार उठा रहे हैं। मनीष सिसोदिया ने कुछ दिन पहले ही बिजली विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी और फिर ऐलान किया था कि आखिर बिजली बिल पर सब्सिडी उन्हीं लोगों को दी जाएगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे। केजरीवाल ने इसके बाद प्रेसवार्ता कर ऐलान किया था कि अगर कोई उपभोक्ता सब्सिडी से बाहर होना चाहता है तो एक अक्टूबर से उसे बाहर कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि आर्थिक रूप से मजबूत परिवारों को सब्सिडी प्रदान करने के बजाय, इस पैसे का उपयोग दिल्ली के स्कूलों और अस्पतालों के लिए किया जाए। उनकी मांग को ध्यान में रखते हुए सभी उपभोक्ताओं को 1 अक्टूबर से सब्सिडी से बाहर निकलने या मुफ्त बिजली प्राप्त करने का विकल्प दिया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: