रविवार, सितम्बर 25Digitalwomen.news

Asia Cup 2022: Virat Kohli ton, Bhuvneshwar Kumar five-for power India to BIG win over Afghanistan

विराट शतक लगाकर तो भुवनेश्वर ने पंजा खोलकर अफगानिस्तान पर कहर बनकर टूटे, रिकॉर्ड्स की लगी झड़ी

Asia Cup 2022: Virat Kohli ton, Bhuvneshwar Kumar five-for power India to BIG win over Afghanistan
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

भारत और अफगानिस्तान दोनों इस एशिया कप में अपना अंतिम मैच खेलने उतरें थे। लेकिन भारत को ऐसा लगा मानो रिकॉर्ड की बारिश किया जाए। पहले टॉस हारकर बैटिंग करने आई भारतीय टीम ने पूरी तरह से अफगानिस्तान के गेंदबाजों को डोमिनेट किया। खासकर के एल राहुल और विराट कोहली ने जिस अंदाज में बैटिंग की वह पारी वाकई चौकाने वाली थी। इस मैच में ना रोहित शर्मा थे और ना ही हार्दिक पांड्या। रवि विश्नोई और यजुवेंद्र चहल को भी आराम दिया गया था। इसलिए ओपनिंग राहुल-विराट ने की और पहले विकेट के लिए ही दोनों ने 119 रनों की साझेदारी मात्र 12.4 ओवर में ही कर डाला। के एल राहुल ने शानदार 41 गेंदों में 2 छक्के और 6 चौकों की मदद से अर्धशतक लगाया।

Asia Cup 2022: Virat Kohli 71st Century power India to BIG win over Afghanistan

शायद कल का दिन विराट कोहली का था। राहुल के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आये लेकिन उन्होंने कुछ खास नहीं किया और 6 रन बनाकर आउट हो गए। ऋषभ पंत 16 गेंदों में 20 रन बनाकर ऐसा लगा कि सिर्फ उन्होंने विराट कोहली का साथ दिया क्योंकि उस समय क्रीज पर चल रहा था विराट कोहली शो। राहुल के आउट होने के विराट ने अपना विराट रूप धारण किया और अंत के 21 गेंदों में 71 रन बना डाले। 61 गेंदों में 122 रनों की शानदार शतकीय पारी खेलना जिसमें 6 छक्के और 12 चौके शामिल थे, अपने आप में बड़ी बात होती है। 119 से 212 जाने में अतिरिक्त रन 2 और पंत एवं सूर्यकुमार यादव के कुल मिलकर 26 यानी 28 रनों के अलावा बाकी सारे रन विराट कोहली के बल्ले से आये।

213 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम पर ऐसा लगा मानो भुवनेश्वर कुमार नाम का कोई भूचाल टूट गया है। अपने पहले ही ओवर में अफगानिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह और गुरबाज़ को पवेलियन पंहुचा दिया। इसके बाद करीम अगले शिकार बने। फिर अगली दो गेंदों में ही नजीबुल्लाह को चलता कर दिया। अफगानिस्तान अभी भुवनेश्वर का तोड़ कुछ निकालता तभी अर्शदीप ने कप्तान नबी को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। अजमतुल्ला का विकेट लेते ही भुवनेश्वर ने पंजा खोला और टी20 का अपना बेहतरीन स्पेल डाला। टॉप के 7 बल्लेबाजों में से इब्राहिम जदरान को छोड़ कोई भी दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाया।

Asia Cup 2022: Bhuvneshwar Kumar five-for power India to BIG win over Afghanistan

7 ओवर में 21 रन पर 6 विकेट खोकर अफगानिस्तान अपने सबसे कम स्कोर पर आल आउट होने के कगार पर था। लेकिन राशिद खान के 19 गेंदों में 15 और मुजीब के 13 गेंदों में 18 रन के बदलौत अफगानिस्तान 20 ओवर में। 8 विकेट खोकर 111 रन तक पहुँच गया। इब्राहिम ने शानदार 64 रन बनाकर नॉट आउट रहे। इस मैच में अश्विन, हुड्डा और अर्शदीप को 1-1 विकेट मिले जबकि भुवनेश्वर का स्विंग पांच विकेट सिर्फ 4 रन देकर ले उड़ा।

मैच में बने रिकॉर्ड

विराट कोहली ने टी-20 का पहला इंटरनेशनल शतक जड़ा तो वही भुवनेश्वर कुमार ने अपनी बेस्ट बॉलिंग फिगर पंजा खोलकर बनाया। भुवनेश्वर कुमार भारत के सबसे सफल गेंदबाज बन गए जिन्होंने टी20 में 84 विकेट झटके हैं। इसके साथ ही पावर प्ले में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टी20 फॉर्मेट वाले गेंदबाज भी भुवनेश्वर बन गए हैं। सबसे किफायती भारतीय गेंदबाज भी भुवनेश्वर बन गये।हालांकि वर्ल्ड रिकॉर्ड कनाडा के साद बिन जफर के नाम है। उन्होंने पनामा के खिलाफ 4 ओवर में बिना कोई रन दिए 2 विकेट लिए थे। वह टी20 इंटरनेशनल में एक से ज्यादा बार 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं।

विराट कोहली शतकों के मामले में अब रिंकी पोटिंग के साथ 71 वें शतक हैं जबकि उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम 100 शतक है। 522वें मैच में यह कोहली का शतक आया जबकि पोंटिंग 668 मैच खेल चुके हैं। टी20 फॉर्मेट में यह विराट का ही नहीं किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। इससे पहले रोहित शर्मा ने 118 रनों की पारी खेली थी।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: