शुक्रवार, सितम्बर 30Digitalwomen.news

Central government summons Wikipedia executives over fake information on cricketer Arshdeep Singh’s page

अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज पर छेड़छाड़ कर “खालिस्तानी” लिखने के मामले में भारत सरकार ने विकिपीडिया के अधिकारियों को भेजा समन

Central government summons Wikipedia executives over fake information on cricketer Arshdeep Singh's page
Central government summons Wikipedia executives over fake information on cricketer Arshdeep Singh’s page
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

भारतीय क्रिकेट टीम के होनहार युवा तेज गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया (Wikipedia) पेज के साथ छेड़छाड़ करने एवं उसे एडिट कर अर्शदीप को ‘खालिस्तानी’ बताए जाने को लेकर देश की इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने काफी गंभीरता से लिया है। भारत सरकार ने देश में विकिपीडिया के अधिकारियों को समन जारी करते हुए युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह के पेज को खालिस्तान से जोड़े जाने और उस कंटेंट के पब्लिकली रिफलेक्‍ट होने को लेकर जवाब तलब किया है।

दरअसल, कल यानी 4 सितंबर 2022 को एशिया कप में भारत बनाम पाकिस्तान का पहला सुपर फोर मुकाबला खेला जा रहा था। कल का मैच भी अन्य सभी भारत-पाकिस्तान मैचों की तरह रोमांचकारी और थ्रिलर से भरा था, लेकिन एक समय जब पाकिस्तान टीम पर भारत अपना शिकंजा कस रहा था एवं मैच का पलड़ा भारत की ओर झुकता नजर आ रहा था ठीक उसी समय अर्शदीप एक चूक हो गई।

हुआ यूं कि 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने आसिफ अली का कैच अर्शदीप के हाथों से छींटक गई, उसके बाद आसिफ ने 8 गेंद पर 16 रन बनाकर पाकिस्तान को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। अर्शदीप की इस मिसफील्डिंग से भारत ने मैच में वापसी का अच्छा खासा मौका गंवा दिया। भारत की हार की बड़ी वजहों में से यह भी एक रही।

भारत पांच विकेटों से मैच हार गया था और लोगों को इसका ठीकरा किसी न किसी पर फोड़ना ही था। सोशल मीडिया पर जिसे सबसे ज्यादा निशाना बनाया गया वह थे युवा टेझ गेंदबाज अर्शदीप सिंह। लोगों ने एक कैच झुटने भर से उस बेहतरीन गेंदबाज को खालिस्तानी बता दिया, सिलसिला यहीं नहीं रुका, किसी ने अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज पर खालिस्‍तान से जुड़े होने की बात तक लिख दी। यहां आपको बताते चलें कि इस मैच की आखिरी ओवर भी इसी युवा गेंदबाज ने की जब पाकिस्तान को जीत के लिए सिर्फ 7 रनों की दरकार थी। अंडर प्रेसर उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और अपने शानदार यॉर्कर से इस ओवर में एक विकेट भी लिया, हालांकि 19.5 वें गेंद पर पाकिस्तान ने जीत दर्ज कर ली।

अर्शदीप के एडिटेड पेज में लिखा था,

“अर्शदीप ने 2018-19 में विजय हजारे ट्रॉफी के जरिए पंजाब की टीम में डेब्यू किया। इससे पहले वो अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में खालिस्तान स्क्वॉड की ओर से डेब्यू कर चुके हैं। जुलाई 2022 में वह खालिस्‍तान की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में आए। अगस्त 2022 में उन्हें खालिस्‍तान एशिया कप स्क्वॉड में शामिल किया गया।”

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस युवा तेज गेंदबाज के सपोर्ट में अपनी बात रखी। विराट ने कहा की ‘मैं जब चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेल रहा था तो मैं भी एक खराब शॉट खेलकर आउट हो गया था। दबाव में किसी से भी गलती हो सकती है। टीम में माहौल फिलहाल बहुत अच्छा है, टीम मैनेजमेंट और कप्तान को इसका श्रेय जाता है। अर्शदीप को अपनी गलती समझनी होगी ताकि वे अगली बार से दबाव की स्थिति में और बेहतर कर सकें।’

विराट कोहली के अलावा हरभजन सिंह ने भी तुरंत ट्वीट कर अर्शदीप का सपोर्ट किया, उन्होंने लिखा कि

अर्शदीप की आलोचना बंद करें, कोई भी कभी भी किसी भी मैच में कैच छोड़ना नहीं चाहता, हमें अपने खिलाड़ियों पर बहुत गर्व है। पाकिस्तान अच्छा खेली…. ऐसे लोगों को शर्म आनी चाहिए जो बेतुकी बातें कर के अपने ही खिलाड़िओं का और टीम का मनोबल तोड़ रहे है। अर्शदीप (Gold) है।

विराट, हरभजन, इरफान पठान सहित अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों ने भी अर्शदीप का समर्थन करते हुए, इससे सिख ले कर अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही।

Leave a Reply

%d bloggers like this: