मंगलवार, अक्टूबर 4Digitalwomen.news

क्रिकेट के तीन भारतीय हीरो के आंकड़े भारत को वर्ल्ड कप में परेशानी में डाल सकता है

Will Rohit, Rahul, Virat be India’s top-3 going into the T20 World Cup?
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

T20 में खेल रहे बल्लेबाजों के पास इंटेंट होना चाहिए। एक बल्लेबाज के रूप में डॉट बॉल खेलना अपराध है। यह बयान है श्रेयस अय्यर का जो भारत के लिए कभी नम्बर तीन तो कभी नम्बर चार पर खेलते हैं। लेकिन इस बयान की गम्भीरता को समझे तो यह फैक्ट भी है। श्रेयस खुद ही कहते हैं कि वह टी20 फॉर्मेट में ऊपर खेलना चाहते हैं क्योंकि टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के पास मैच में गेंद खेलने के लिए अधिक समय होता है। लेकिन आज के समय में भारत के लिए टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के जो आंकड़े हैं वह भारत को डराने के अलावा कुछ नहीं करते। खासकर टी20 फॉर्मेट में तो ऐसा लग रहा है मानो कि भारत अन्य देशों के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों से काफी पीछे है।

रोहित शर्मा, के एल राहुल और विराट कोहली। तीन ऐसे भारतीय खिलाड़ी जिनका प्रदर्शन भारत की जीत तय करता है। भारत खासकर जब ये तीनों एक मैच में खेल रहे हो तो सबसे ज्यादा बल्लेबाजी पर इन तीनो के ऊपर ही निर्भर रहता है और होना भी चहिए क्योंकि तीनो के मैच में खेलने का मतलब है टॉप तीन में कोई बदलाव नहीं और टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों से उम्मीद रखना कोई बेईमानी नहीं है। इन तीनों खिलाड़ियों का औरा इसलिए भी और बढ़ जाता है क्योंकि विराट कोहली पूर्व कप्तान रह चुके हैं, रोहित शर्मा वर्तमान में कप्तान हैं और राहुल को भविष्य का भारतीय कप्तान बताया जाता है। अब बात इनके आंकड़ों की….

साल 2019 से T20 क्रिकेट में रोहित ने 43 पारियों में 345 डॉट बॉल्स खेली हैं। जबकि राहुल ने 31 पारियों में 240 गेंदे खाली छोड़ी हैं और कोहली ने 32 पारियों में 225 गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया है। उस मामले में श्रेयस अय्यर का नंबर इन तीन दिग्गजों के बाद आता है। हालांकि उनके वर्ल्ड कप में खेलने पर संदेह है। इसलिए इनकी डॉट बॉल्स पर बहुत चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेकिन बाकी तीन दिग्गजों की डॉट बॉल्स निश्चित तौर पर बहुत ज्यादा चिंता डिज़र्व करती हैं। इतना ही नहीं वर्तमान में जो स्थिति है उसके हिसाब से कोहली का फॉर्म में आना और राहुल का कमबैक बेहतर तरीके से करना दोनों संदेह के घेरे में हैं। इन तीनों बल्लेबाजों का टी20 वर्ल्ड कप में खेलना सुनिश्चित है इसलिए अगर इनके डॉट्स बॉल खेलने में सुधार नहीं हुआ तो यह भारत के लिए परेशानी बन सकती है।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: