बुधवार, अक्टूबर 5Digitalwomen.news

AFG vs BAN, Asia Cup 2022: अफगानिस्तान ने अपने दूसरे मैच में जीत दर्ज कर बता दिया कि उसे हल्के में लेने की गलती न करें

Bangladesh vs Afghanistan Asia Cup 2022: Afghanistan wins by 7 wickets
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

अगर कोई टीम 128 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही हो और स्थिति इतनी गम्भीर हो जाये कि अंतिम 5 ओवर में 52 रनों की जरूरत पड़ जाए तो समझ सकते हैं कि क्या स्थिति होगी। कुछ ऐसा ही हुआ अफगानिस्तान बांग्लादेश के बीच हुए मैच में। आतिम पांच ओवर में 52 रनों की जरूरत अफगानिस्तान को थी और फिर क्रीज पर आए नजीबुल्लाह जिन्होंने ना सिर्फ मैच 9 गेंद शेष रहते खत्म कर दिया बल्कि अफगानिस्तान को 7 विकेट से जीत दिला कर अंतिम चार के लिए क्वालीफाई भी करवा दिया।

बंग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय तो ले लिया लेकिन शायद उसे राशिद खान और मुजीब नामक सुनामी के बारे में पता नहीं था जिनकी गेंदों के सामने बांग्लादेशी बल्लेबाज घुटने टेक दिए। वो तो शुक्र है महमदुल्लाह और होसैन की जिन्होंने टीम को 127 तक पहुंचाया। होसैन ने 31 गेंदों पर एक छक्के और 4 चौकों की मदद से 48 रन बनाकर नॉट आउट रहे जबकि महमदुल्लाह ने 27 गेंदों में 25 रन बनाये। मुजीब 16 रन देकर 3 विकेट और राशिद खान ने 22 रन देकर 3 विकेट लेकर मानो बांग्लादेश के टॉप ऑर्डर को झकझोर कर रख दिया हो। बांग्लादेश एक समय 10.3 ओवर में 53 रन पर 5 विकेट गवांकर संघर्ष कर रही थी लेकिन अंत के ओवरों में तेजी से रन बनाकर एक फाइटिंग टोटल तो नहीं लेकिन एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुँच सकी जहां से जितने की भनक आ सकती थी अगर शुरुआत बेहतर हो तो।

इसी उम्मीद के साथ बांग्लादेश फील्ड पर बॉलिंग के लिए आई और बांग्लादेशी गेंदबाजों ने अफगानिस्तान के बल्लेबाजी क्रम को जकड़कर रखा 15 रन के कुल योग पर अफगानिस्तान ने पहला विकेट खोया जब उसके पिछले मैच में गद्दर मचाने वाले गुरबाज़ सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद फील्ड पर आए इब्राहिम जदरान ने अपना पांव जमा दिया लेकिन जब टीम का स्कोर 45 था तो ज़ाज़ई 26 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान नबी भी 8 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए और धीमी पारी का नतीजा यह था कि 13 ओवर में सिर्फ 62 रन टोटल स्कोर बोर्ड पर टंगे थे। इसके बाद बैटिंग के लिए आये नजीबुल्लाह ने सभी गेंदबाजों को राडार पर लिया हालांकि तब तक साकिब के ओवर खत्म हो गए थे क्योंकि उन्होंने 13 रन देकर एक सफलता अर्जित की।

बांग्लादेश को जब लग रहा था कि शायद वह मैच में अपनी पकड़ बना चुका है तभी नजीबुल्लाह ने मात्र 17 गेंदों में 43 रनों की पारी खेल डाली जिंसमें एक चौका और 6 छक्के शामिल थे। नजीबुल्लाह की यह पारी केवल उनके लिए ही नहीं थी बल्कि यह टीम को टॉप चार में क्वालीफाई कराने का वीजा था जो पूरा भी हुआ। इस तरह से एशिया कप के टॉप चार में क्वालीफाई करने वाली पहली टीम अफगानिस्तान बनी क्योंकि 7 विकेट की इस जीत के अंतर इतने बड़े हैं कि बाकी इसके ग्रुप में क्या हो रहा है अब कोई मतलब नहीं।

इस मैच में 3 विकेट लेने वाले करामाती खान टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे ऊपर सिर्फ साकिब उल हसन ही हैं। साकिब के टी20 में कुल विकेट 122 है जबकि राशिद खान के 115 है। तीसरे नम्बर पर टीम सऊदी हैं जिनके विकेटों की संख्या 114 है और चौथे नम्बर पर लसिथ मलिंगा 107 विकेट ले चुके हैं जबकि 99 विकेट के साथ ईश सोढ़ी पांचवे नम्बर पर हैं।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: