शुक्रवार, सितम्बर 30Digitalwomen.news

कृष्ण नगरी में जन्माष्टमी की धूम: मथुरा-वृंदावन में मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया, देश-विदेश से उमड़े हजारों भक्त

Janmashtami 2022: India Celebrates Lord Krishna’s Birthday
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

कृष्ण जन्माष्टमी की आज पूरे देश भर में धूम है, ‘जय श्री कृष्णा’ के जयकारे गूंज रहे हैं। भारत ही नहीं दुनिया के तमाम देशों में मौजूद भक्त श्री कृष्ण जन्माष्टमी मना रहे हैं। कान्हा नगरी मथुरा श्री कृष्ण जन्मोत्सव के रंग में रंगी हुई है। जन्माष्टमी मनाने के लिए मथुरा-वृंदावन में हजारों भक्त पहुंच चुके हैं। बता दें कि आज श्रीकृष्ण का 5249वां जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। कान्हा नगरी में गुरुवार शाम से ही भक्तों का आना शुरू हो गया । जन्माष्टमी मनाने के लिए मथुरा-वृंदावन में भारी भीड़ है। वहीं कारीगरों ने वृंदावन-मथुरा के मंदिरों को रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। भक्त इस बार कारागार के दर्शन कर सकेंगे।

कारागार के बाहर पहरेदार भी तैनात होंगे, उन पहरेदारों के सोने की लीला भी होगी। वहीं महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में कृष्ण जन्माष्टमी के साथ दही हांडी भी मनाया जा रहा है। देश के कई जगहों पर गुरुवार को भी जन्माष्टमी मनाई गई। आज सुबह मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के गर्भ गृह में कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियों के साथ मंगल आरती भी की गई। भक्तों में भारी उत्साह है।

सुबह से ही भक्त मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए पहुंचने लगे हैं। रात के आठवें मुहूर्त में भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था, इसलिए आज रात 12.05 के बाद 12:45 तक मथुरा, वृंदावन, द्वारका, नाथद्वारा और इस्कॉन मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्म पर्व मनेगा। लोग अपने घरों में भी इस समय कृष्ण जन्मोत्सव मनाएंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस साल लगातार दूसरे साल मथुरा में जन्माष्टमी मनाएंगे। उनके कार्यक्रम की शुरुआत वृंदावन से होगी। सीएम योगी यहां भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव में हिस्सा लेंगे और अन्नपूर्णा भवन का लोकार्पण करेंगे। श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देशवासियों को बधाई दी है।

राष्ट्रपति ने बयान जारी कर कहा, जन्माष्टमी के पावन अवसर पर, मैं भारत और विदेशों में रहने वाले सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती हूं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी देशवासियों को जन्माष्टमी के पावन-पुनीत अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं।

भक्ति और उल्लास का यह उत्सव हर किसी के जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य लेकर आए। जय श्रीकृष्ण! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट करते हुए जन्माष्टमी की बधाई दी है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: