शुक्रवार, सितम्बर 30Digitalwomen.news

जगदीप धनखड़ लेंगे आज उपराष्ट्रपति के शपथ, जानें कैसा रहा इनका राजनीतिक सफर

Jagdeep Dhankhar to take oath as 14th Vice President of India today
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

आज देश को नई उपराष्ट्रपति मिलने वाले हैं। आज दोपहर 12:30 बजे जगदीप धनखड़ उप राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन राष्ट्रपति भवन में होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति को पद की शपथ दिलाएंगी। जिसके बाद अब जगदीप धनखड़ देश के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे।

मालूम हो कि हाल ही में हुए उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की शानदार जीत हुई थी। उन्होंने 528 वोटों के साथ जीत हासिल की थी। जबकि विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 ही वोट मिले थें। उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 725 वोट डाले गए थे। इनमें 710 वोट वैध पाए गए जबकि 15 वोट इनवैलिड थे।

कौन हैं जगदीप धनखड़:

Jagdeep Dhankhar pays tribute at Rajghat

देश के नए उपराष्ट्रपति पद पर विराजमान होने वाले जगदीप धनखड़ राजस्थान के झुझुनूं जिले के रहने वाले हैं। वे उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे। बीजेपी के उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उन्होंने राज्यपाल के पद से इस्तीफा दिया था। धनखड़ किसान परिवार से आते हैं। उनके पिता गोकुल चंद्र धनखड़ खेती करते थे। धनखड़ पेशे से वकील हैं।
जगदीप धनखड़ ने कानून की डिग्री लेने के लेने बाद वकालत शुरू कर दी और साल 1990 में उन्हें राजस्थान हाईकोर्ट में सीनियर एडवोकेट का ओहदा दिया गया। धनखड़ ने सुप्रीम कोर्ट से लेकर देश की कई हाईकोर्ट में वकालत की प्रैक्टिस की है। साल 1988 तक वह देश के प्रतिष्ठित वकीलों में शुमार हो गए थे।

राजनीतिक सफर:

PM Modi greets Vice President Jagdeep Dhankhar

धनखड़ का राजनीतिक करियर करीब 30 वर्षों का है। साल 1989 में वह सक्रिय राजनीति में आए और इसी वर्ष 9वीं लोकसभा के लिए झुनझुनू से जनता दल के टिकट पर चुनाव जीतकर पहली बार सांसद चुने गए। 1990 में वह चंद्रशेखर की सरकार में संसदीय कार्य मंत्री की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। इसके बाद उन्होंने राजस्थान की राजनीति में भी हाथ आजमाए। 1993 से लेकर 1998 तक वह विधायक भी रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: