सोमवार, अक्टूबर 3Digitalwomen.news

Former Cricket Umpire Rudi Koertzen dies in car accident

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के फेमस अंपायर का सड़क हादसे में हुई मौत

Former Cricket Umpire Rudi Koertzen dies in car accident
Former Cricket Umpire Rudi Koertzen dies in car accident
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

वर्ल्ड क्रिकेट के लिए आज का दिन काफी दुख भरा है। आज क्रिकेट के दुनिया के मशहूर अंपायर रहे रुडी कर्टजन सड़क हादसे में मौत हो गई। इस हादसे में दक्षिण अफ्रीका के कर्टजन सहित तीन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। मीडिया से मिली रिपोर्ट के अनुसार, घटना मंगलवार की सुबह रिवर्सडेल इलाके की है। गोल्फ खेलने के बाद कर्टजन केपटाउनस से अपने घर यानी नेल्सन मंडेला खाड़ी की ओर से लौट रहे थे। जब उनका एक्सिडेंट हुआ तो मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

युवावस्था से ही क्रिकेट के लिए दीवानगी रखने वाले कर्टजन दक्षिण अफ्रीकी रेलवे में क्लर्क थे। काम करते-करते क्रिकेट भी खेला करते थे। बाद में 1981 में अंपायर बने और ग्यारह साल बाद पोर्ट एलिजाबेथ में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबले से अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की। कर्टजन ने 1992 में पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने रिकॉर्ड 209 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 14 टी-20 इंटरनेशनल में जिम्मेदारियां निभाई।

रूडी कर्टजन का आखिरी टेस्ट मैच लार्ड्स में हुए ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 2010 में खेला गया मैच था। कर्टजन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 331 मैचों में अंपायरिंग की। उनका मानना था कि वे सबसे ज्यादा क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारुप को इंज्वॉय करते हैं। हर टेस्ट मैच से पहले उनका मानना था कि ‘आज सुबह मैंने सोचा कि मेरा दिन अच्छा और आसान होगा। यह एक अद्भुत खेल है और मैं इसका हिस्सा बनकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा था और मैं निश्चित रूप से इसे याद करूंगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: