शुक्रवार, सितम्बर 30Digitalwomen.news

IND vs WI 4th T20I: भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम किया पांचवा टी20 मैच अब महज औपचारिकता

IND vs WI 4th T20I: India defeated West Indies by 59 runs to win the series
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 7 अगस्त। ना कोई बहुत बड़ी और विस्फोटक पारी और ना ही कोई एक बॉलर का बेहतरीन कमाल। भारत ने वेस्टइंडीज को चौथे टी20 मैच में 59 रनों से हराया जो टीम एफर्ट का सबसे बेहतरीन उदाहरण हैं। मैच शुरू होने से पहले सबके मन मे सवाल यही था कि क्या रोहित शर्मा मैच खेलेंगे क्योंकि तीसरे टी20 मैच में वे बैटिंग करते समय ही खिंचाव के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। लेकिन रोहित शर्मा सिर्फ आये ही नहीं बल्कि मैच को जहां से छोड़ा था वही से शुरू किया।

टीम एफर्ट का दिखा कमाल

IND vs WI 4th T20I: India defeated West Indies by 59 runs to win the series

टॉस जीतकर भारत को जब बैटिंग का न्यौता मिला तो टीम में तीन बदलाव थे। श्रेयस की जगह संजू सैमसन, अश्विन की जगह रवि विश्नोई और हार्दिक पांड्या की जगह हुड्डा। यह फैसला रोहित शर्मा का कारीगर भी रहा। बैटिंग करते हुए भारत ने तूफान मचाया और सिर्फ 4.4 ओवर में ही 53 रन जोड़ डाले। रोहित शर्मा ने तीन छक्कों और 2 चौकों की मदद से सिर्फ 16 गेंदों में 33 रन कूट डाले। दूसरे छोर पर सूर्यकुमार यादव ने भी 14 गेंदों पर 24 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद 19 गेंदों 21 हुड्डा, 31 गेंदों में 44 ऋषभ पंत, और 23 गेंदों में 30 रन संजू सैमसन ने बनाए। आखिरी में अक्षर ने भी सिर्फ 8 गेंदों में 20 रन बना डाले। धीमी पिच पर जब स्कोर बोर्ड पर 191 रन टंग गए तो कप्तान के चेहरे पर सुकून साफ दिख रहा था।

आवेश-अर्शदीप के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने डाले हथियार

IND vs WI 4th T20I: India defeated West Indies by 59 runs to win the series

वेस्टइंडीज की टीम जब 192 रनों के टारगेट को चेज करने उतरी तो उसका कोई भी बल्लेबाज इसको लेकर सीरियस नहीं दिखा और एक-एक कर अपनी विकेट फेंकता चला गया। कप्तान पूरन जरूर 8 गेंदों में 24 रन बनाकर थोड़ा रन गति तेज करने की कोशिश की लेकिन आवेश खान और अर्शदीप सिंह की धारदार गेंदबाजी के आगे कैरेबियाई बल्लेबाजों की एक ना चली। और पूरी पूरी 20 ओवर तक भी नहीं खेल पाई। वेस्टइंडीज की टीम 132 रनों पर आल आउट हो गई। इस तरह से भारत यह मैच 59 रनों से अपने नाम किया। अर्शदीप ने सिर्फ 12 रन देकर 3 विकेट तो आवेश खान ने 17 रन देकर 2 विकेट छटके। रवि बिश्नोई और अक्षर पटेल को भी 2-2 विकेट मिला।

बात अब इस मैच में बने रिकॉर्ड की

इस तरह से अब आज शुरू होने वाले पांचवे और आखिरी मैच सिर्फ औपचारिकता रह गई है क्योंकि भारत यह मैच जीतकर सीरीज पहले ही 3-1 से अपने नाम कर चुका है। अब बात फैक्ट की तो भारत के लिए यह दूसरा ऐसा टी20 मैच रहा जिंसमें बिना किसी बल्लेबाजों के अर्धशतक किये ही टीम इतने बड़े टोटल बना पाई। इससे पहले 2019 में हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने 208 रन बनाए थे जिसमें कोई भी बल्लेबाजों ने अर्धशतक नहीं लगाया था। इसके साथ ही रोहित शर्मा भारत के सिक्सर किंग तो है ही लेकिन टी20 में विश्व के दूसरे नम्बर के सिक्सर किंग बन चुके हैं। इस मामले में उनसे ऊपर सिर्फ यूनिवर्सल बॉस यानी क्रिस गेल हैं जिनके नाम 553 छक्के हैं जबकि रोहित शर्मा के 477 छक्के हो चुके हैं। शाहिद अफरीदी के 476 छक्के हैं।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: