शुक्रवार, अगस्त 19Digitalwomen.news

IND vs WI T20I: वेस्टइंडीज के साथ चौथा मैच तय करेगा कि टी-20 वर्ल्ड कप टीम में श्रेयस अय्यर होंगे या दीपक हुड्डा?

IND vs WI 4th T20I: All eye on Shreyas Iyer and Deepak Hooda in this match
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 5 अगस्त। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। कल सीरीज का चौथा मैच खेला जाना है। सीरीज में टीम इंडिया फिलहाल 2-1 से आगे है। इसलिए यह मुकाबला सिर्फ सीरीज के लिहाज से नहीं बल्कि कई खिलाड़ियों के भविष्य भी तय करने के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है। आखिरी दो मुकाबले अमेरिका के फ्लोरिडा में छह और सात अगस्त को खेल जाएंगे। आठ अगस्त को एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान होना है।

चौथे टी-20 मैच में सबकी निगाहें श्रेयस अय्यर पर रहेंगी क्योंकि उनका प्रदर्शन पिछले कुछ महीनों में कुछ खास नहीं रहा है। अय्यर के लिए सिर्फ एशिया कप ही नहीं बल्कि टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनानी मुश्किल हो गई है। अय्यर ने पिछला अर्धशतक श्रीलंका के खिलाफ 27 फरवरी 2022 को धर्मशाला में लगाया था। उस समय अय्यर बेहतरीन फॉर्म में थे। उन्होंने तब लगातार तीन मैच में अर्धशतक लगाए थे। आईपीएल के बाद अंतरराष्ट्रीय टी20 में अय्यर का बल्ला नहीं चला है।
अगर बात की जाए अय्यर की पिछले 10 पारियों के बारे में तो उन्होंने कुछ खास नहीं किया है। अय्यर पिछले 10 पारियों में 24, 10, 0, 28, 0, 4, 14, 40, 36, 73 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में पहले मैच में शून्य पर आउट हुए। उसके बाद 10 और 24 रन की पारी खेली। जबकि उनके बाद टीम इंडिया में एंट्री किए मध्यक्रम बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अपनी जगह पक्की कर चुके हैं। वहीं, दीपक हुड्डा ने मिले मौकों को भुनाया है। ऐसे में सवाल यह भी है कि क्या अय्यर को हुड्डा से जगह मिल रही है?

अभी जो टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ खेल रही है उसमें मुख्य रुप से विराट कोहली और ओपनर के एल राहुल नहीं है। अगर इन दोनों बल्लेबाजों की टीम में वापसी होती है तो फिर अय्यर के लिए टीम में जगह मुश्किल हो जाएगी। जबकि एशिया कप के लिए टीम में दोनों की वापसी तय है। रोहित शर्मा और केएल राहुल ओपनिंग करेंगे और कोहली तीसरे नंबर पर आएंगे। सूर्यकुमार ने चौथा नंबर को अपने नाम कर लिया है। उनके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या की जगह है। ऐसे में अय्यर को टीम से बाहर बैठना पड़ सकता है।

अगर निचले क्रम में जगह किसी की बन पाती है तो वह हार्दिक के बाद हुड्डा ही होंगे क्योंकि हुड्डा बल्ले और गेंद दोनों से टीम में योगदान देने में सझम हैं। इसलिए 15 या 17 सदस्यीय टीम में अय्यर की जगह हुड्डा को जगह मिल सकती है। वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अय्यर को पर्याप्त मौके दिए हैं। लेकिन उसका फायदा अय्यर उठा नहीं पाए। ऐसे में चौथा टी-20 मैच काफी महत्वपूर्ण है जबकि अय्यर फिलहाल वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के शॉर्ट गेंदों में मसकत करते हुए नज़र आ रहे हैं।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: