मंगलवार, अगस्त 9Digitalwomen.news

CWG 2022: भारत के नाम एक और मेडल, इस बार मेडल स्क्वैश में आया है

Saurav Ghosal creates history, wins India’s first squash singles medal at CWG 2022
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

Commonwealth Games 2022 में विश्व के 15वें नम्बर के खिलाड़ी इंडिया को स्क्वैश में रिप्रेसेंट करने वाले सौरभ घोषाल ने इस टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम कर लिया है। सौरव ने ब्रॉन्ज़ मेडल मैच में जेम्स विलस्टॉप को 3-0 से हराया। इस मुकाबले में सौरव की शुरुआत हल्की सी धीमी हुई थी, लेकिन उसके बाद उन्होंने गति बढ़ाई और मैच के साथ मेडल भी अपने नाम किया।

जेम्स विलस्ट्रॉप ने इससे पहले भी सौरभ घोषाल को हराया था। जब भी PSA टूर पर इन दो खिलाड़ियों का सामना हुआ था तो ओवरऑल मैच में विलस्ट्रॉप ने सौरव को 8 – 1 से हराया था। ऐसे में वह एक तरह से इस टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैम्पियन बन कर आए थे, लेकिन यह सौरभ का मैच बनकर रह गया। हालांकि जब मुकाबला शुरू हुआ तो मुकाबले की शुरुआत का पहला पॉइंट इंग्लैंड के जेम्स विलस्टॉप के खाते में गया था। लेकिन फिर सौरव ने उनको पकड़ा और पॉइंट्स कमाने शुरू कर दिए।

सौरव ने जेम्स के ऊपर लीड बनाई और पहला सेट 11-6 से अपने नाम कर लिया। इसके बाद दूसरा सेट शुरू हुआ और यहां पर सौरव ने पूर्व वर्ल्ड नंबर वन जेम्स को मैच में आने ही नहीं दिया। शुरु से ही सौरव ने पॉइंट्स लपेटने शुरू किए और जब जेम्स के खाते में पहला प्वाइंट गया तब तक सौरव उनसे आठ पॉइंट आगे पहुंच चुके थे। इस तरह उन्होंने दूसरा सेट 11-1 से अपने नाम कर लिया। इसके बाद सौरभ ने तीसरा सेट भी बड़ी आसानी से 11-4 से अपने नाम कर लिया।

आपको बता दें कि सौरभ सेमी फाइनल में जगह बनाने से चूक गए थे। सेमी फाइनल मुकाबले में उनको न्यूज़ीलैंड के पॉल कोल ने हरा दिया था। पॉल वर्ल्ड नंबर दो की रैंकिंग वाले खिलाड़ी है। उन्होंने सौरव को 9-11, 4-11, 1-11 से हराया था। सौरभ को टूर्नामेंट में आने से पहले जिस बात का डर था वही हुआ। क्योंकि सौरभ पॉल को सबसे बड़ा अपना कॉम्पटीटर मानते थे और उन्होंने ने ही उन्हें सेमीफाइनल मुक़ाबले में हरा दिया।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: