मंगलवार, अगस्त 9Digitalwomen.news

IND vs WI 3rd T20: भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे टी20 में 7 विकेट से हराया, एक शानदार रिकॉर्ड भी किया अपने नाम

IND vs WI 3rd T20 India win by 7 wickets, restores series lead to 2-1
IND vs WI 3rd T20 India win by 7 wickets, restores series lead to 2-1
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

वेस्टइंडीज ने तीसरे टी20 मैच में 164 रन बनाकर काफी खुश था क्योंकि इस पिच पर अभी तक सिर्फ 147 रन का स्कोर ही चेज हो पाया है, लेकिन शायद वह भूल गया कि भारत के पास सूर्यकुमार यादव जैसा 360 प्लेयर है जो किसी भी परिस्थिति में मैच को बदल सकता है और वही हुआ। लगभग आधा रन सूर्यकुमार यादव ने खुद ही बना डाला। 4 छक्के और 8 चौकों से सजी 44 गेंदों में तबातोड़ 76 रनों की शानदार पारी खेलकर सूर्यकुमार यादव ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को राहत की सांस नहीं लेने दी और भारत यह मुकाबला 7 विकेट से अपने नाम कर लिया दत्त ही सीरीज में 2-1 की बढ़त भी बना ली।

मेयर्स की शानदार पारी

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। जिसके बाद वेस्टइंडीज के किंग्स और मेयर्स ने टीम को बेहतरीन शुरुवात दी। हालांकि किंग्स स्ट्रगल करते हुए दिखें और सिर्फ 20 गेंदों में 20 रन बना सके। हार्दिक पांड्या ने उन्हें बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। लेकिन एक छोर पर मेयर्स खड़े रहे। पूरन ने 22 रन, पॉवेल ने 23 रन और हेटमायर ने 20 रनों की पारी खेली। मेयर्स ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 50 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 8 चौके शामिल है।

वेस्टइंडीज पूरे 20 ओवर में 164 रन बनाकर काफी खुश थी इसका कारण था कि इस पिच पर हमेशा लो स्कोर मैच रहा है। सबसे अधिक 147 रन ही चेज हुआ और वो भी वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान के खिलाफ साल 2017 में किया था। मैच में भारत की ओर से भुवनेश्वर ने 2 जबकि पांड्या और अर्शदीप को 1-1 विकेट हाथ लगा।

रोहित शर्मा हुए रिटायर्ड

165 रनों का टारगेट चेज करते हुए भारत की रोहित-सूर्यकुमार की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुवात की। खासकर रोहित शर्मा काफी अच्छे लय में दिख रहे थे। लेकिन तभी चौका मारने के वक़्त उनके मांशपेशियों में खिंचाव आया और वह फिजियो के साथ मैदान से बाहर चले गए। उस वक़्त रोहित शर्मा ने 5 गेंदों पर 11 रन बनाया था। रोहित शर्मा के रिटायर्ड के बाद सूर्यकुमार यादव ने शानदार तरीके से मोर्चा सम्भाला और श्रेयस अय्यर के साथ टीम को 11.3 ओवर में ही 105 रन तक ले गए। श्रेयस थोड़ा मशक्कत करते नजर आए या यह कहे कि उनकी धीमी पारी ने उनपर दबाव बनाया और रन तेजी से बनाने के चक्कर में आउट हो गए। उन्होंने 27 गेंदों में 24 रनो की पारी खेली।

इसके बाद ऋषभ पंत क्रीज पर आए और सूर्यकुमार के साथ मैच को आगे बढ़ाया। लेकिन जैसे ही टीम का स्कोर 135 रन था सूर्यकुमार यादव एक अजीबो गरीब शॉट खेलकर आउट हो गए। इसके बाद आये पांड्या ने भी कुछ खास नही किया और 6 गेंदों में 4 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन फिर दीपक हुड्डा का साथ पंत को मिला और दोनों ने टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी। ऋषभ पंत 26 गेंदों में 33 जबकि हुड्डा 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

यह रिकॉर्ड भारत के नाम

इस तरह से भारत यह मैच 7 विकेट से जीतकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। साथ ही भारत ने रन चेज के अपने शानदार रिकॉर्ड को भी कायम रखा। रन चेज के मामले में भारत अन्य देशों से काफी बेहतरीन टीम मानी जाती है और जब बात टी20 की हो तो फिर इसके जैसा कोई नहीं है। जुलाई 2019 से अभी तक भारत ने 21 मैच में रन चेज किया है। मतलब पहले फील्डिंग करके दूसरी इनिंग में बैटिंग किया है और 21 मैचों में 19 मैच में शानदार जीत दर्ज की है। मतलव 2019 से अब तक सिर्फ 2 मैच ही रन चेज करते हुए हारा है।

रोहित शर्मा की इंजरी की अपडेट

मैच में भारत के लिए सबकुछ ओके था लेकिन रोहित शर्मा का रिटायर्ड हर्ट होना ऐसा लग रहा था मानो कोई ज्यादा दिक्कत तो नहीं है क्योंकि इस समय रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट के कप्तान भी हैं और आने वाले समय में दो बड़ी सीरीज एक एशिया कप और दूसरा टी20 वर्ल्ड कप होना है और भारतीय टीम रोहित शर्मा पर काफी निर्भर है। लेकिन पोस्ट प्रेजेंटेशन में आकर रोहित शर्मा ने अपनी इंजरी के बारे में बताया जो कि ठीक है अभी। साथ ही उन्होंने अगले मैच में खेलने की भी बात कही।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: