मंगलवार, अगस्त 9Digitalwomen.news

IND vs WI 2nd T20I: ओबेड मैकॉय ने भारतीय बल्लेबाजों की एक न चलने दी वेस्टइंडीज की 5 विकेट से शानदार जीत

IND vs WI 2nd T20I: West Indies win by 5 wickets, level series 1-1
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 2 अगस्त। ओबेड मैकॉय, यह नाम भारत शायद ही भूले क्योंकि दूसरे टी20 मैच में भारतीय बल्लेबाजों की अग्नि परीक्षा लेने के लिए वेस्टइंडीज की ओर से यह गेंदबाज काफी था। कप्टना निकोलस पुरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और वह फैसला सही है इस पर मुहर मैकॉय ने पहले ओवर की पहली गेंद पर ही कप्तान रोहित शर्मा को गोल्डन डक का शिकार बनाया। फिर अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर सूर्यकुमार यादव को चलता कर दिया। भारत पूरे मैच के दौरान सम्भलने की कोशिश करता रहा लेकिन सलफता नहीं मिली।

भारतीय बल्लेबाज हुए फेल

19.4 ओवर में भारत 138 रन बनाकर आल आउट हो गया। मैकॉय ने 6 विकेट हासिल कर वेस्टइंडीज की ओर से टी20 में सबसे बेस्ट बॉलिंग फिगर प्राप्त किया। यही नहीं 17 रन देकर 6 विकेट हासिल करना पूरे विश्व में किसी भी खिलाड़ी का भारत के खिलाफ यह बेस्ट बॉलिंग फिगर है। हार्दिक और जडेजा ने पारी को जरूर सम्भलने की कोशिश की लेकिन वे सफल नहीं हुए। हार्दिक ने 31 गेंदों पर 31 रन और जडेजा 30 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हो गए। पिछले मैच के हीरो रहे दिनेश कार्तिक ने भी निराश किया और मात्र 13 गेंदों में 7 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव 11 और श्रेयस अय्यर ने 10 रन बनाए जबकि ऋषभ पंत जरूर 12 गेंदों पर24 रन बनाए लेकिन एक बार फिर अपना विकेट फेंक कर चले गए।

सेंट किट्स के बैसेतेरे ग्राउंड पर वेस्टइंडीज जब 139 रनों का टारगेट का पीछा करने उतरा तो उसके सलामी बल्लेबाज मेयर्स ने एक बार फिर से कप्तान को निराश किया और सिर्फ 8 रन बनाकर हार्दिक पांड्या के शिकार हुए। कप्तान पूरन भी कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 14 रन जोड़कर चलते बने। लेकिन एक छोर से ओपनर किंग की तबातोड़ पारी चलती रही। उन्होंने 52 गेंदों में 68 रनों की शानदार पारी खेल टीम को जीत की दहलीज पर खड़ा कर दिया। इस मैच में नए विकेटकीपर थॉमस को खेलाने का फैसला सही साबित हुआ। उन्होंने 19 गेंदों पर 31 रनों की नॉट आउट पारी खेल टीम को इस दौरे पर भारत के खिलाफ पहली जीत दिला दी।

रोहित शर्मा पर उठे सवाल

इस हार ने रोहित शर्मा की कप्तानी और गेंदबाजों के प्रयोग को लेकर सवाल भी खड़े कर दिए। सवाल इसलिए भी कि इस समय टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हैं। उन्होने 2 ओवर में 12 रन खर्च किये लेकिन उसके बाद उन्हें बॉलिंग करने के लिए बुलाया ही नहीं। प्रयोग के चक्कर में रोहित शर्मा ने अंतिम ओवर में जब 9 रनों की जरूरत थी तो गेंद आवेश खान के हाथों में थमा दी। आवेश की गेंदों पर थॉमस ने पहली बॉल पर छक्का और दूसरी बॉल पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। पोस्ट प्रेजेंटेशन में रोहित शर्मा ने यह बात कबूल भी की। उन्होंने कहा कि इस सिचुएशन में हमेशा भुवी भारत के लिए मैच जिताऊ ओवर डालते रहे हैं, लेकिन हमने दूसरे बॉलर को भी चांस देकर देखना होगा कि क्या वह आपका दूसरा ऑप्शन हो सकता है या नहीं? फिलहाल सीरीज 1-1 से बराबर है और तीसरा टी-20 मैच आज ही इसी ग्राउंड पर खेला जाएगा।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: