मंगलवार, अक्टूबर 4Digitalwomen.news

IND vs WI 1st T20I: रोहित शर्मा के इस साल का पहला टी-20 अर्धशतक से भारत की जीत, नहीं चला कैरेबियाई पावर

IND vs WI 1st T20I: Rohit Sharma slams 50, India win
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 30 जुलाई। टी-20 में भारत की ओर से 9 विकेटकीपर आज तक खेल चुके हैं लेकिन यह मैच था उस विकेटकीपर खिलाड़ी के नाम जो आया तो था टी-20 फॉर्मेट शुरू होने से पहले लेकिन महेंद्र सिंह धोनी के एक क्षत्र राज में चांस नहीं मिला। यह विकेटकीपर ऋषभ पंत नहीं बल्कि दिनेश कार्तिक थे। दिनेश कार्तिक को फिनिशर का रोल दिया गया है लेकिन आईपीएल के बाद वह नीली जर्सी में कुछ खास नहीं कर पाए थे, इसलिए दबाव था। वेस्टइंडीज के साथ पांच मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में कार्तिक ने मात्र 19 गेंदों में 41 रनों की पारी खेली।

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बैटिंग एक अलग इरादे और एक नए सलामी बल्लेबाज़ साथी सूर्यकुमार यादव के साथ आये। सूर्यकुमार ने छोटी लेकिन अच्छी पारी खेल टीम को बेहतर शुरुआत दी। 16 गेंदों में 24 रन बनाकर जब सूर्यकुमार पवेलियन लौटे तो उस वक़्त 44 रन कुल स्कोर था। लेकिन शायद रोहित शर्मा कुछ और सोच रहे थे और उसी सोच के कारण उन्होंने 2022 में पहला अर्धशतक ठोका। 44 गेंदों में 64 रनों की एक शानदार पारी खेली। लेकिन इसके बाद श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने कुछ खास नहीं किया।

वेस्टइंडीज को जीत के लिए 191 रनों का लक्ष्य मिला लेकिन कागजों पर मजबूत दिखने वाली वेस्टइंडीज टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए। पूरी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर सिर्फ 122 रन ही बना सकी। मेयर्स, ब्रुक्स, होल्डर, पूरन और पॉवेल जैसे बल्लेबाज सस्ते में ही निपट गए। इसलिए भारत ने यह मैच 68 रनों के बड़े मार्जन के साथ जीत लिया। ब्रुक्स, पूरन और हेटमायर को स्टार्ट तो मिला लेकिन इसे बड़ी पारी में कन्वर्ट नहीं कर पाए। भुवनेश्वर कुमार के अनुभव, अर्शदीप और बिश्नोई के तजुर्बे ने भारत को शानदार जीत दिलाई। भुवनेश्वर और जडेजा को एक और अर्शदीप, विश्नोई और अश्विन को 2-2 सफलताएं मिली।

अब जिन 9 विकेटकीपर ने भारत की तरफ से टी-20 मैच में विकेट कीपिंग की है उन्हें भी जान लीजिए- महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, पार्थिव पटेल, नमन ओझा, रॉबिन उथप्पा, ऋषभ पंत, के एल राहुल, संजू सैमसन और ईशान किशन। लेकिन तारीफ करनी होगी दिनेश कार्तिक की जिस तरह से उन्होंने कमबैक किया और क्या खूब कमबैक किया। अगर बात इस मैच के बारे में करें तो अंतिम 25 गेंदों में दिनेश कार्तिक ने अश्विन के साथ मिलकर 52 रन जोड़े जिसके दबाव में पूरी वेस्टइंडीज टीम बिखर गई।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: