शुक्रवार, अगस्त 12Digitalwomen.news

CWG 2022: राष्ट्रमंडल खेलों में आज से भारतीय क्रिकेट वीमेंस टीम का सफर शुरू, ऑस्ट्रेलिया से है आज पहला मुकाबला

Commonwealth Games 2022: India Women vs Australia Women CWG cricket match today
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 29 जुलाई। राष्ट्रमंडल खेल शुरु हो चुके हैं। क्योंकि आज ही इसका उद्घाटन सत्र है। टीमें पूरी तरह से अपनी तैयारी कर चुकी है और इसी बीच तैयार हैं भारत की महिला क्रिकेट टीम भी। 24 साल बाद राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट की वापसी से जितना भारतीय टीम उत्साहित है उससे अधिक भारत के दर्शकों के अंदर उत्साहित है।पहले मैच में भारत-ऑस्ट्रेलिया की टीमें एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार खेलती हुई नजर आएगी। लंबे समय के बाद फिर से क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की महिला क्रिकेट प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच में भारत 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा, जबकि फाइनल सात अगस्त को खेला जाएगा।

कॉमनवेल्थ गेम्स में अभी तक केवल एक बार 1998 में कुआलालंपुर में क्रिकेट को शामिल किया गया था। तब पुरुष क्रिकेटरों ने इन खेलों में हिस्सा लिया था। कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रहीं आठ टीमों को चार-चार टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस, जबकि ग्रुप बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका शामिल हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स से सभी टीम को अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपनी स्थिति का आकलन करने का भी मौका मिलेगा।

टी20 और वनडे क्रिकेट में मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया खिताब की प्रबल दावेदार है। इसलिए आज होने वाले मैच में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा थोड़ा सा झुका हुआ है। ऑस्ट्रेलिया की टीम गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार है और टीम के पास कई मैच विनर हैं। मेग लैनिंग की अगुवाई वाली टीम एक और टूर्नामेंट जीतना चाहेगी, जिसने इस साल पहले ही महिला वनडे विश्व कप जीता है। जबकि आज ही पाकिस्तान का सामना बारबाडोस से होगा। फाइनल 7 अगस्त को एजबेस्टन में खेला जाएगा।

वहीं दूसरी तरफ हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। हालांकि भारतीय टीम हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में मिली जीत से आत्मविश्वास से भरी हुई नजर आ रही है। हरमनप्रीत की टीम जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। हालांकि इस मैच का बैटर एस मेघना और ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर हिस्सा नहीं है। क्योंकि दोनों कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: