सोमवार, अक्टूबर 3Digitalwomen.news

IND vs WI: 119 रनों से हराकर भारत ने वेस्टइंडीज का किया वाइट वाश और साथ ही रिकॉर्ड लगातार 12वीं वनडे सीरीज पर जमाया कब्जा

IND vs WI: India beats West Indies to complete 3-0 ODI whitewash
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 28 जुलाई। ‘काश! अगर एक ओवर और मिल जाता तो मैं वनडे करियर का पहला शतक पूरा कर लेता’ ये लाइन तीसरे वनडे मैच के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल का है जिनके शतक ना जड़ने का दर्द साफ तौर पर दिखा। लेकिन बारिश ही खलनायक बन गया और एक डिजरविंग हंड्रेड पूरा होते-होते सिर्फ 2 रनों से रह गया। शुभमन गिल की पारी में दो रूप देखने को मिला। पहला जब पारी की शुरुआत करने आये और दूसरा बारिश के बाद जब खेल शुरू हुआ। 98 गेंदों में शानदार 98 रन बनाकर नॉट आउट रहने वाले शुभमन गिल को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज भी दिया गया। भारत ने वेस्टइंडीज के साथ चल रहे तीसरा और आखिरी वन डे जीतकर 3-0 से वेस्टइंडीज का सफाया किया और किसी एक टीम के खिलाफ लगातार 12 वनडे जितने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

भारत ने बनाये 225 रन

IND vs WI: India beats West Indies to complete 3-0 ODI whitewash

35 ओवर्स के खेल में डकवर्थ-लुईस पद्धति के तहत 119 रन से भारत ने जरूर वेस्टइंडीज को हराया लेकिन वेस्टइंडीज कभी भी मैच में नहीं दिखी और ना ही दिखा उसका कोई भी बल्लेबाज या गेंदबाज जो जीत के जज्बे से खेल रहा हो। भारत ने 36 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 225 रन बनाए। वहीं, डकवर्थ लुईस नियम के तहत वेस्टइंडीज को 35 ओवर में 257 रन का टारगेट मिला। शिखर धवन ने शानदार अर्धशतक लगाया और 58 रनों की पारी खेलते हुए शुभमन गिल के साथ सधी और शतकीय साझेदारी की। श्रेयस अय्यर ने शानदार और तेज 44 रनों की पारी खेली। एक बार फिर से सूर्यकुमार यादव फेल रहे और सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए।

सिराज ने दिए शुरुवाती झटके

Md Siraj

257 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को मोहम्मद सिराज ने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर ही पहले ही काइल मेयर्स (0) को बोल्ड कर गोल्डन डक का शिकार बनाया और तीसरी गेंद पर शमाराह ब्रूक्स (0) को एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद शाई होप (33 गेंदों में 22) और ब्रेंडन किंग (37 गेंदों में 42) के बीच दूसरे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी हुई। होप को 10वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने स्टंप आउट कराया। किंग को 14वें ओवर में अक्षर पटेल ने बोल्ड किया। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया।

वेस्टइंडीज का पांचवां विकेट कीसी कार्टी (17 गेंदों में 5) के रूप में गिरा, जिन्हें शार्दुल ठाकुर ने 19वें ओवर में बोल्ड किया। वेस्टइंडीज टीम 26 ओवर में महज 137 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके। मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो जबकि अक्षर पटेल और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक-एक विकेट चटकाया।

कप्तान पूरन ने बनाए 42 रन

टिककर बल्लेबाजी कर रहे कप्तान निकोलस पूरन को 22वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने पवेलियन की राह दिखाई। उनका विकेट 119 के कुल स्कोर पर गिरा। पूरन ने 32 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के के दम पर 42 रन की पारी खेली। कप्तान के आउट होते ही वेस्टंडीज की पारी बुरी तरह लड़खड़ा गई और उसने 18 रन जोड़कर अंतिम चार विकेट गंवा दिए। अकील हुसैन (1), कीमो पॉल (0), हेडन वॉल्‍श (10) और जेडेन सील्स (0) टिक नहीं पाए। अनुभवी ऑलराउंडर जेसन होल्डर 12 गेंदों में 9 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत का यह वनडे में रनों के मार्जन से वेस्टइंडीज के खिलाडी यह सबसे बड़ी जीत है।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: