शुक्रवार, अगस्त 19Digitalwomen.news

CWG 2022-: नीरज चोपड़ा की जगह पीवी सिंधु संभालेंगी भारत का तिरंगा, साथ मे दिखेगा यह खिलाड़ी

PV Sindhu to be India's flag-bearer in opening ceremony of Commonwealth Games 2022
PV Sindhu to be India’s flag-bearer in opening ceremony of Commonwealth Games 2022
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 28 जुलाई। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में नीरज चोपड़ा का ना खेलना काफी निराशाजनक है। खासकर उन सभी भारतीयों के लिए जिन्होंने नीरज चोपड़ा से गोल्ड की उम्मीद की थी। लेकिन अब नीरज चोपड़ा के ना भागीदारी बनने से इसकी पूरी जिम्मेदारी आ गई है स्टार प्लेयर पीवी सिंधू पर। कॉमनवेल्थ गेम्स का आगाज बर्मिंघम में गुरुवार (28 जुलाई) से हो रहा है। ओपनिंग सेरेमनी में भारत के खिलाड़ियों का प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा और इस बार ध्वजवाहक स्टार बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु होंगी। पहले यहां पर ध्वजवाहक जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा होने वाले थे, लेकिन वह चोट की वजह से अब कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ही नहीं ले रहे हैं। सिंधु के साथ होंगे पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह।

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) की तरफ से बुधवार शाम को ऐलान किया गया कि एसोसिएशन ने ध्वजवाहक के तौर पर स्टार शटलर पीवी सिंधु का नाम तय किया है। पीवी सिंधु दो बार की ओलंपिक चैम्पियन हैं, बर्मिंघम में होने वाली ओपनिंग सेरेमनी में वह प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगी। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने फिर तीन खिलाड़ियों की सूची में से सिंधु का चयन किया। इसमें दो अन्य खिलाड़ी तोक्यो ओलंपिक पदक विजेता-भारोत्तोलक मीराबाई चानू और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन थीं। वहीं पुरुषों में मनप्रीत सिंह के अलावा अमित पंघाल और पैडलर शरत कमल का नाम शामिल था।

पिछले साल भारत ने टोक्यो ओलंपिक में मनप्रीत की कप्तानी में ही कांस्य पदक जीता था। मनप्रीत ने 41 साल के सूखे को समाप्त कर भारत को पदक दिलाई थी। मनप्रीत को दूसरे ध्वजवाहक के रूप में नामित करने का निर्णय आईओए द्वारा बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति द्वारा सूचित किए जाने के बाद किया। दरअसल, प्रत्येक राष्ट्र उद्घाटक समारोह में दो ध्वजवाहक (एक पुरुष और एक महिला) होना जरूरी होता है। गुरुवार को होने वाले उद्घाटन समारोह में 215 में से 164 भारतीय एथलीट हिस्सा लेंगे।

भारत अक्सर कॉमनवेल्थ गेम्स में बेहतर प्रदर्शन करता है और टॉप-3 में जगह बनाता है। ऐसे में इस बार भी भारत को यहां इतिहास रचे जाने की उम्मीद है। इस कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पीवी सिंधु, मीराबाई चानू, रवि दहिया, निकहत ज़रीन, मनिका बत्रा समेत अन्य कई प्लेयर्स से गोल्ड मेडल की उम्मीदें हैं।

IOA के कार्यवाहक अध्यक्ष अनिल खन्ना ने कहा “पिछले साल भारत ने टोक्यो ओलंपिक में मनप्रीत की कप्तानी में ही कांस्य पदक जीता था। मनप्रीत को दूसरे ध्वजवाहक के रूप में नामित करने का निर्णय आईओए द्वारा बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति द्वारा सूचित किए जाने के बाद किया। दरअसल, प्रत्येक राष्ट्र उद्घाटक समारोह में दो ध्वजवाहक (एक पुरुष और एक महिला) होना जरूरी होता है। गुरुवार को होने वाले उद्घाटन समारोह में 215 में से 164 भारतीय एथलीट हिस्सा लेंगे।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: