रविवार, सितम्बर 25Digitalwomen.news

2025 महिला वर्ल्ड कप की भारत करेगा मेजबानी, बीसीसीआई इसे यादगार बनाने की कर रहा है तैयारी

ICC Women’s World Cup 2025: India set to host ICC Women’s World Cup 2025, announces International Cricket Council.
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 27 जुलाई। आईसीसी यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारत को 2025 महिला विश्व कप की मेजबानी करने का अवसर दिया है। इस बात की पुष्टि खुद आईसीसी ने ही किया है। इसके अलावा बांग्लादेश और इंग्लैंड क्रमश: 2024 और 2026 में टी 20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे, जबकि श्रीलंका, टूर्नामेंट के लिए अपनी योग्यता के अधीन, 2027 में उद्घाटन महिला चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा।

यह भारत के लिए पांचवा मौका होगा जब भारत 2025 में महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी करेगा, और 2016 के बाद से इसका पहला वैश्विक महिला टूनार्मेंट होगा। 2025 संस्करण 2022 संस्करण के समान होना तय है, जिसमें आठ टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 31 मैच खेलेंगी। साथ ही यह दूसरी बार होगा जब बांग्लादेश महिला टी20 विश्वकप की मेजबानी करेगा। महिला टी20आई क्रिकेट की इस साल बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में शुरुआत हो रही है, जिसमें शीर्ष आठ टीमें स्वर्ण पदक के लिए मुकाबले में उतर रही हैं।

ICC ने घोषणा करते हुए कहा, ‘मेजबानों को प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से अंतिम रूप दिया गया है और प्रत्येक बोली की समीक्षा बोर्ड की उप-समिति द्वारा की गई थी, जिसकी अध्यक्षता मार्टिन स्नेडेन ने क्लेयर कॉनर, सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ की थी।’

आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा कि हम बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को सफेद गेंद से खेजी जाने वाली आईसीसी की महिला स्पर्धाओं की मेजबानी दिए जाने से खुश हैं। महिलाओं के खेल के विकास में तेजी लाना आईसीसी की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है। इसी तरह इन शानदार आयोजनों को हमारे खेल जगत के कुछ सबसे बड़े बाजारों तक ले जाना और क्रिकेट के एक अरब से अधिक प्रशंसकों के साथ अपने संबंध को और भी मजबूत करना है।

महिला क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ रही है- गांगुली

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने मेजबानी मिलने से खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हम आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 की मेजबानी करने के इच्छुक थे और हमें खुशी है कि हमने महिला कैलेंडर पर इस महत्वपूर्ण खेल आयोजन की मेजबानी के अधिकार मिले हैं। भारत ने 2013 में 50 ओवर के महिला विश्व कप की मेजबानी की थी और तब से खेल में एक जबरदस्त बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि महिला क्रिकेट की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, और यह सही दिशा में एक कदम है। बीसीसीआई, आईसीसी के साथ मिलकर काम करेगा और सभी आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

बीसीसीआई इस आयोजन को यादगार बनायेगी- जय शाह

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि हम 2025 आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप आयोजन को सभी लोगों के लिए एक यादगार आयोजन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। हम खेल के प्रोफाइल को ठीक करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई भारत में महिला क्रिकेट के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे पास बुनियादी ढांचा है और मुझे विश्वास है कि हमारे पास विश्व कप का एक बहुत ही सफल संस्करण होगा। साथ ही महिलाओं के एफटीपी का एक हिस्सा हाल ही में शुरू की गई आईसीसी महिला टी 20 चैंपियंस ट्रॉफी है, जिसका उद्घाटन संस्करण 2027 में होगा। आईसीसी बोर्ड ने पुरुषों और महिलाओं दोनों के एफटीपी 2023-2027 को मंजूरी दी और ये आने वाले दिनों में प्रकाशित होंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: