शुक्रवार, अगस्त 12Digitalwomen.news

दिल्ली सरकार मंकीपॉक्स को लेकर सतर्क, हल्के लक्षण वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भी एयरपोर्ट से सीधे भेजा जाएगा एलएनजेपी अस्पताल

Monkeypox in Delhi: Delhi Govt on alert as 4th case shows up in Delhi
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक मामला आ चुका है। इसके बाद दिल्ली सरकार ने सतर्कता बरतते हुए नए आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार अब राजधानी दिल्ली में विदेशों से आने वाले यात्रियों में अगर मंकीपॉक्स के लक्षण हैं तो उन्हें सीधे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लोकनायक जय प्रकाश नारायण (LNJP) अस्पताल भेजा जाएगा।

बता दें कि दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना की अध्यक्षता में सोमवार को हुई समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया है। दिल्ली सरकार ने सोमवार को जिला अधिकारियों और संबंधित अधिकारियों को मंकीपॉक्स संक्रमण के प्रबंधन पर केंद्र के दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा। दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि हवाईअड्डे या बंदरगाह से रेफर करने की व्यवस्था को मजबूत करने की आवश्यकता है।
इस दौरान सावधानी बरतते हुए तेज बुखार, कमर और पीठ में तथा जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण वाले यात्रियों को दिल्ली हवाईअड्डा से एलएनजेपी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाएगा।

दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला:
मालूम हो कि दिल्ली में एक 34 साल के एक शख्स के मंकीपॉक्स से संक्रमित पाए जाने के बाद भारत में इसके रोगियों की कुल संख्या बढ़कर चार हो गई। इससे पहले केरल में मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आए थे। पश्चिमी दिल्ली के रहने वाले इस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे करीब तीन दिन पहले यहां लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि उसके नमूने शनिवार को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे भेजे गए थे और उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई। उनके संपर्क में आए नौ लोगों को आइसोलेट किया गया और उनकी निगरानी की जा रही है। फिलहाल उनमें संक्रमण के लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: