शुक्रवार, सितम्बर 30Digitalwomen.news

दिल्ली में बनेंगे 2 नए फूड हब, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

Majnu Ka Tila, Chandni Chowk to be redeveloped as mega food hubs: Delhi CM
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

दिल्ली सरकार ने राजधानी दिल्ली में पूरे चरणबद्ध तरीके से ‘फूड हब’ बनाने की योजना पर काम कर रही है, और इसके पहले चरण का काम दिल्ली सरकार ने शुरू कर दिया है।

दरअसल में राजधानी के नॉर्थ दिल्ली में स्थित ‘मजनू का टीला’, जिसे दिल्ली का छोटा तिब्बत कहा जाता है, और अपने स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर चांदनी चौक मार्केट को दिल्ली सरकार मेगा फूड हब के तौर पर विकसित करने वाली है। इस बात का ऐलान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कर दिया है।

इस बात की घोषणा करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश में बेरोजगारी बढ़ रही है, दिल्ली के कई युवा भी बेरोजगार हैं। इसलिए रोजगार को बढ़ावा देने के लिए और दिल्ली के फूड जॉइंट्स को बढ़ावा देने के लिए हमने फूड हब्स को विकसित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि फूड हब्स के विकास के साथ व्यापार बढ़ेगा राजस्व को बढ़ावा मिलेगा और बड़ी संख्या में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। केजरीवाल ने कहा कि आप के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले छह-सात वर्षों में दिल्ली में लगभग 12-13 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए हैं और आने वाले वर्षों में 20 लाख और नौकरियां पैदा करेंगी।

केजरीवाल ने कहा कि व्यापक शोध, परामर्श और बाजार संघों के साथ कई बैठकों के बाद हमने मजनू का टीला और चांदनी चौक का चयन किया है। पहले इन दो बाजारों को प्रमुखता से फूड हब के तौर पर विकसित किया जायेगा और उसके बाद बाकी जगहों को फूड हब बनाया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को भारत की फूड कैपिटल के रूप में जाना जाता है। यहां हर प्रकार के व्यंजन खाने को मिलते हैं, इसलिए हम अपने भोजन को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देना चाहते हैं।

12 हफ्तों के अंदर काम होगा शुरू:
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगले 12 हफ्तों में इन दोनों बाजारों के वास्तुशिल्प डिजाइन को अंतिम रूप दिया जाएगा और फूड हब पर काम शुरू करने के लिए ठेके दिए जाएंगे। इस परियोजना को दिल्ली पर्यटन विभाग और दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम यानी डीटीटीडीसी द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: