शुक्रवार, अगस्त 19Digitalwomen.news

भारत के लिए ऐतिहासिक दिन,ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीता

World Athletics Championships 2022: ‘Spearman’ Neeraj Chopra wins historic silver medal
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

ओलंपिक के गोल्डन बॉय जेबलिंग (भाला) फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में एक नया इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचते हुए भारत को 2003 के बाद इस चैम्पियनशिप में पहला मेडल दिलाया है। नीरज ने अमेरिका के यूजीन में हुई चैम्पियनशिप के फाइनल में 88.13 मीटर दूर फेंका भाला फेंकते हुए सिल्वर मेडल पर निशाना साधा है। वहीं इस चैंपियनशिप में रोहित यादव 10वें नंबर पर रहते हुए फाइनल में मेडल की रेस से बाहर हो गए।

शानदार प्रदर्शन के साथ लगातार बढ़ रहे हैं आगे नीरज:
आपको बता दें कि नीरज चोपड़ा का इस सीजन में शानदार प्रदर्शन रहा है, जो अब तक जारी है। इस स्टार खिलाड़ी ने दो बार अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार किया है। उन्होंने 14 जून को फिनलैंड में पावो नुर्मी खेलों में 89.30 मीटर और 30 जून को प्रतिष्ठित स्टॉकहोम डायमंड लीग प्रतियोगिता में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका, जिससे वह महज छह सेंटीमीटर से 90 मीटर की दूरी हासिल करने से चूक गए थे। नीरज हाल ही में डाइमंड लीग में पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे।

वहीं दुनिया के नंबर-1 जेवलिन थ्रोअर एंडरसन और नीरज चोपड़ा के बीच हाल ही में हुई स्टॉकहोम डायमंड लीग में टक्कर हुई थी। तब एंडरसन ने ने 90.31 मीटर का थ्रो करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया था। जबकि नीरज चोपड़ा ने 89.94 मीटर का थ्रो करते हुए नेशनल रिकॉर्ड बनाया और सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा था।
लेकिन इसी साल दोहा डायमंड लीग में तो एंडरसन पीटर्स ने कमाल ही कर दिया। यहां उन्होंने 93.07 मीटर दूर तक भाला फेंक दिया था। एंडरसन इस बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में डिफेंडिंग चैम्पियन के रूप में उतरे थे। उन्होंने पिछली बार (2019) 86.89 मीटर दूर थ्रो करते हुए गोल्ड जीता था।

Leave a Reply

%d bloggers like this: