बुधवार, अक्टूबर 5Digitalwomen.news

दिल्ली में अब गरीब और मिडिल क्लास के बच्चे भी बोलेंगे फर्राटेदार इंग्लिश केजरीवाल सरकार की योजना से अब गरीब के बच्चे

Delhi govt to offer free spoken English course
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आज एक बार फिर से अपनी एक और योजना से लोगों को चौका दिया। मुख्यमंत्री ने कहा है कि वह अब दिल्ली में उन सभी गरीब बच्चों के लिए जो 12वीं पास कर चुके हैं लेकिन कम्यूनिकेशन स्किल अच्छी नहीं है, उन्हें वह मुफ्त में इंग्लिश स्पिकिंग कोर्स कराएंगे। केजरीवाल ने कहा कि कम्यूनिकेश स्किल के ना होने से गरीब परिवार के बच्चों को रोजगार मिलने में कठिनाई होती है इसलिए केजरीवाल सरकार उसकी कम्यूनिकेशन स्किल सुधारने के लिए हमने फैसला किया है और इस योजना के पहले फेज में सीधे एक लाख बच्चों को फायदा मिलने वाला है।

केजरीवाल के अनुसार, यह योजना बिल्कुल मुफ्त है लेकिन इसके सिक्योरिटी के लिए 950 रुपये एडवांस में जमा कराया जाएगा जो कोर्स कंपलिट होने के बाद रिफंड कर दिया जाएगा। 900 रुपये जमा कराने के पिछे केजरीवाल ने तर्क दिया कि इस योजना के लिए बहुत बच्चे रजिस्टर्ड करेंगे, इसलिए हम नहीं चाहते हैं कि कोई बच्चा दो या चार दिन क्लास करके उस सीट को बर्बाद करें। पैसा जमा करवाने पर वह बच्चा सिरियस होगा और पढ़ाई के प्रति उसकी सिरियनेस बढ़ेगी।

अपने प्रेसवार्ता में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कम्युनिकेशन स्किल में कमजोर युवाओं को इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स कराया जाएगा और दिल्ली की स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी ये कोर्स कराएगी। साथ ही यह कोर्स पर्सनलिटी डिवेलपमेंट में मदद करेगा जिससे स्टूडेंट्स की नौकरी की संभावनाओं में भी सुधार होगा। सरकार के अनुसार, एक साल में एक लाख बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले चरण में दिल्ली में 50 सेंटर खोले जा रहे हैं। 18 से 35 साल के युवाओं को इसमें एडमिशन मिलेगा। 3 से 4 महीने का कोर्स होगा। इवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा होगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि इसका मकसद बच्चों में कॉन्फिडेंस लाना होगा, ताकि नौकरी या आगे जीवन में परेशानी न आए। यह इंटरनेशनल लेवल का कोर्स होगा। कोर्स के लिए दिल्ली सरकार मैकमिलन और वर्डसवर्थ के साथ टाइअप करेगी। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी इसका एसेसमेंट करे। केजरीवाल सरकार का वाकई में ये मास्टरस्ट्रोक हो सकता है। क्योंकि जहां दिल्ली में इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के नाम पर युवाओं से कोचिंग इंस्टीट्यूट 5 से लेकर 15 हजार तक लेते हैं, वहीं केजरीवाल की यह योजना कमाल कर सकती है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: