मंगलवार, अक्टूबर 4Digitalwomen.news

टिकरी में बनने जा रही अस्थाई सेब मंडी दिल्ली को जाम और प्रदूषण से मुक्ति दिलवाएगा

JOIN OUR WHATSAPP GROUP

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में हो रहे जाम और प्रदूषण को लेकर एक तरकीब निकाली है। बाहरी दिल्ली के टिकरी में बन रहे है अस्थाई सेब मंडी से आजादपुर मंडी व उसके आसपास के क्षेत्रों में जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। दरअसल इस मंडी के बनने के बाद सेब की आवक के साथ आज़ाद पुर मंडी में आने वाले 300-400 ट्रक बाहरी दिल्ली में ही रुक जायंगे। इसके न केवल यहाँ लगने वाला 5-6 घंटे का जाम खत्म हो जाएगा, बल्कि इससे होने वाले प्रदूषण से भी मुक्ति मिल जाएगी।

इस सम्बंध में आजादपुर मंडी के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने बताया कि दिल्ली के लिए प्रदूषण और जाम बड़ी समस्या है। इससे बचने के लिए हमने टिकरी में अस्थाई सेब मंडी बनाने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सेब की आवक शुरू हो जाएगी। प्रति दिन 300-400 ट्रक आएंगे। इनके कारण यहां 5-6 घंटे का जाम लगता है, जिससे प्रदूषण भी काफी होता है। इन्हीं समस्या को देखते हुए सेब के लिए अस्थाई सेब मंडी बनाया जा रहा है जो नवंबर तक सेवाएं देगा। उन्होंने कहा कि बुधवार को टिकरी में बन रहे है अस्थाई सेब मंडी का निरक्षण कर अधिकारियों को सभी सुरक्षा मानको को सख़्ती से पालन करने का आदेश दिया।

टिकरी में बन रहा अस्थाई सेब मंडी 11 हजार स्क्वेयर फुट में बनाया जा रहा है। इसके बनने का बाद दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर भारत में आसानी से सेबों की सप्लाई हो सकेगी। एनसीआर और उत्तर भारत के लिए सेबों की सप्लाई के दौरान ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश करने की जरूरत नहीं होगी, जिससे दिल्लीवासियों को दिल्ली जाम मुक्त मिलेगी।

टिकरी में बन रहा अस्थाई सेब मंडी के बनने के बाद व्यापारी और किसान को काफी फायदा होगा। जाम के कारण किसानों की फसल घंटो मंडी के रास्तों में फंस कर खराब हो जाती है जिससे किसानों और व्यापारियों को नुकसान होता है। इस मंडी के बनने के बाद व्यापारी और किसान भी खुश हैं। भाजपा द्वारा लगातार जाम और प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार पर तल्ख टिपण्णी करती रही है। साथ ही भाजपा का यह भी कहना है कि दिल्ली सरकार सिर्फ प्रदूषण मुक्त दिल्ली बनाने के बड़े-बड़े दावें करती रही हैं लेकिन प्रदूषण के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा पाई है। जबकि केंद्र की मोदी सरकार ने ईस्टर्न-वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे बनाकर दिल्ली को जाम मुक्त बनाने का सार्थक काम किया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: