शुक्रवार, अगस्त 12Digitalwomen.news

काउंटी क्रिकेट में पुजारा का फिर से चला जादू, लॉर्ड्स की पारी से रचा इतिहास, 118 साल के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

Cheteshwar Pujara breaks Azharuddin’s record
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

21 जुलाई। भारतीय क्रिकेट टीम इस वक़्त वेस्टइंडीज में हैं जहां वनडे और टी20 मैच खेलने हैं। मतलब ये कि फिलहाल टेस्ट मैच नहीं होने वाला है। इसलिए चेतेश्वर पुजारा ने इसके लिए कॉउंटी क्रिकेट खेलना जारी रखा है। फिलहाल तो वे ससेक्स के कप्तान भी हैं। लेकिन यहां कप्तानी नहीं उनकी बल्लेबाजी के चर्चे खूब हो रहे हैं। वजह है उनका दोहरा शतक। पुजारा का यह कॉउंटी चैंपियनशिप म इस सीजन में यह तीसरा दोहरा शतक है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर मिडिलसेक्स और ससेक्स का मुकाबला चल रहा है। इस मैच में चेतेश्वर पुजारा ससेक्स की कप्तानी कर रहे हैं, मैच के दूसरे दिन चेतेश्वर पुजारा ने अपना दोहरा शतक पूरा किया। पुजारा ने अपनी पारी में कुल 403 बॉल खेलीं, इनमें 21 चौकों और 3 छक्कों की मदद से उन्होंने कुल 231 रन बनाए। मिडिलसेक्स की ओर से पांच विकेट लेने वाले टॉम हेल्म ने ही चेतेश्वर पुजारा का विकेट लिया।

पुजारा के नाम एक विशेष रिकॉर्ड

Pujara’s inning at Lords were appreciated by audiences

ससेक्स क्रिकेट की ओर से कई दिग्गज बल्लेबाजों ने खेला है लेकिन 118 साल बाद किसी बल्लेबाज ने एक ही सीजन में तीन डबल सेंचुरी जड़ा है। चेतेश्वर पुजारा ने यह कारनामा करके दिखाया है। चेतेश्वर पुजारा ने काउंटी चैम्पियनशिप 2022 में अभी तक तीन दोहरे तक, दो शतक जड़ दिए हैं। उन्होंने अभी तक इस सीजन में 6, 201, 109, 12, 203, 16, 170, 3, 46, 231 रन बनाए हैं। उनके इसी प्रदर्शन से भारतीय टीम में उनकी वापसी हुई थी। क्योंकि खराब प्रदर्शन के कारण श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज से ड्राप कर दिया गया था।

फिर अपनी फॉर्म की तलाश में पुजारा कॉउंटी क्रिकेट खेलने पहुँच गए थे जहां से उनकी वापसी इंग्लैंड के खिलाफ रिशेड्यूल टेस्ट मैच में टीम में हुई थी। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में पुजारा कुछ खास नहीं कर पाए थे। उन्होंने एक अर्धशतक जरूर जड़ा था लेकिन कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए। पुजारा इस मैच की पहली पारी में सिर्फ 13 रन ही बना सके। और दूसरी पारी में उन्होंने 168 गेंदों में 66 रन बनाए थे, जिसके बाद वह एक बार फिर अपनी काउंटी टीम ससेक्स से जुड़े और पहले मैच में 46 रन बनाकर आउट हो गए थे।

पुजारा का इस सीजन में 5वां शतक

Cheteshwar Pujara breaks Azharuddin’s record

पुजारा ने इस सीजन में अपना 5वां शतक बनाया है। ससेक्स के लिए खेलते हुए पुजारा इस सीजन में 7 मैचों में 950 से ज्यादा रन बना चुके हैं। उन्होंने ससेक्स के लिए इस सीजन की शुरुआत डर्बीशायर के खिलाफ दोहरा शतक के साथ की थी और इसके बाद वोस्टरशायर के खिलाफ शतक और डरहम के खिलाफ दोहरा शतक बनाया। मई में उन्होंने मिडिलसेक्स के खिलाफ नाबाद 170 रन बनाए थे। वहीं अब मिडिलसेक्स के खिलाफ 231 रन बनाए हैं।

फिलहाल पुजारा की दमदार बैटिंग के दम पर ससेक्स ने मैच के दूसरे दिन पहली पारी में 523 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। उन्होंने टॉम अलसॉप के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 219 रन की साझेदारी की। जब पुजारा बल्लेबाजी करने आए तब ससेक्स का 35 ओवर में 99 रन पर 2 विकेट गिर चुका था। उन्होंने टॉम ऑलसप के साथ पारी को संभाला। टॉम ने 277 गेंदों का सामना कर 135 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके भी जड़े। वहीं मिडिलसेक्स ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पहली पारी में बिना विकेट खोए 103 रन बना लिए हैं।

अमन पांडेय

Leave a Reply

%d bloggers like this: