मंगलवार, अक्टूबर 4Digitalwomen.news

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज, 4800 सांसद और विधायक लेंगे इस चुनाव में हिस्सा

President election: 4,800 MPs and MLAs will vote today to elect 15th President of India
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज मतदान होने वाला है।
इस मतदान में 4800 निर्वाचित सांसद और विधायक हिस्सा लेंगे। इस चुनाव में राष्ट्रपति के उम्मीदवार के लिए राजग उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू हैं जिन्हें भाजपा समेत 27 दलों का समर्थन है और कांग्रेस उम्मीदवार यशवंत सिन्हा हैं जिन्हें विपक्षी दलों में से 14 दलों का समर्थन है।
राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन परिसर और राज्य विधानसभाओं में मतदान सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक होगा। संसद भवन परिसर में मानसून सत्र के शुरू होने से पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सरकार के तमाम वरिष्ठ मंत्री व सांसद ही नहीं, विपक्ष के नेता-सांसद भी अपने वोट डालेंगे। और इसकी मतगणना बृहस्पतिवार 21 जुलाई को होगी।नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे।

द्रौपदी मुर्मू का पलड़ा भारी:
मालूम हो कि एक समय में राजग के पास करीब 49 फीसदी तो संयुक्त विपक्ष के पास 51 फीसदी वोट होने के कारण इस चुनाव में कड़ी टक्कर की उम्मीद जताई जा रही थी। लेकिन उम्मीदवारों की घोषणा और मतदान की तारीख आते-आते विपक्ष में लगातार बिखराव होता गया। नौबत यहां तक आई कि विपक्षी बैठक में उम्मीदवार के रूप में यशवंत का समर्थन करने वाले दलों झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), जदएस जैसे दलों ने भी राजग के उम्मीदवार को समर्थन की घोषणा कर दी। समर्थन के बाद मुर्मू के पक्ष में मिलने वाले वोटों की संख्या करीब 6.65 लाख है। तो वहीं विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के पक्ष में मात्र 3.62 लाख हीं वोट हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: