शुक्रवार, सितम्बर 30Digitalwomen.news

दिल्ली में कांवड़ यात्रा से बदले कई रुट, इस बार की सभी तैयारियों को एक ही जगह जान लीजिए

Delhi: Route will change for Kanwar Yatra
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 13 जुलाई। कल यानि 14 जुलाई से कांवड़ यात्रा की शुरुआत हो रही है। इसको लेकर दिल्ली में विशेष तैयारी चल रही है। विशेष इसलिए क्योंकि कोविड के बाद यानि दो सालों के बाद यह कावड़ यात्रा फिर से शुरु हो रही है। 14 से 26 जुलाई तक चलने वाले इस कावड़ यात्रा के लिए सुरक्षा औऱ यातायात को लेकर विशेष तैयारी की गई है। बताया जा रहा है कि तीर्थयात्रियों की आवागमन 21 जुलाई के बाद बढ़ने की उम्मीद है।

बात तैयारियों की करें तो कांवड़ियों के लिए कुछ खास रुट बनाए गए हैं। कुल 338 कैंप लगाए जा रहे हैं जिनमें से 172 सरकारी कैंप हैं, 157 प्राइवेट कैंप हैं और 9 सिक्योरिटी कैंप हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बताया जा रहा है कि इस साल कांवड़ियों की संख्या 15-20 लाख रहने की उम्मीद है। दिल्ली पुलिस ने सभी कांवड़ियों से तय रुट का ही प्रयोग करने की अपील की है। मोटर चालकों और सड़क का इस्तेमाल करने वाले लोगों से भी यातायात नियमों का पालन करने के लिए कहा है। इसके साथ ही अगर कोई कांवड़ियों की यात्रा के दौरान यातायात उल्लंघन करता है तो मौके पर ही फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने कावर यात्रा के दौरान किसी भी कांवड़ियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए विशेष ध्यान रखी हुई है। यातायात को सुचारू रूप से जारी रखने और नियमों का पालन कराने के लिए कुल 1,925 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। 56 से अधिक क्रेन और मोटरसाइकिल भी मुख्य सड़कों और हिस्सों पर तैनात रहेंगी। बात अगर रुट की करें तो कांवड़ ले जाने वाले श्रद्धालु अप्सरा बॉर्डर, शाहदरा फ्लाईओवर, सीलमपुर ‘टी’-प्वाइंट, आईएसबीटी फ्लाईओवर, बुलेवार्ड रोड, रानी झांसी रोड, फैज रोड, अपर रिज रोड, धौला कुआं, एनएच-8 से होकर हरियाणा के लिए रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।

साथ ही वजीराबाद रोड, वजीराबाद ब्रिज, आउटर रिंग रोड, मुकरबा चौक, एनएच-1 से होते हुए सिंघू बॉर्डर से बार निकलेंगे या मधुबन चौक, पीरागढ़ी से होते हुए हरियाणा के लिए टिकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे। हर साल यात्रा के दौरान महाराजपुर बॉर्डर, रोड नंबर 56, गाजीपुर बॉर्डर, एनएच 24, रिंग रोड, मथुरा रोड और बदरपुर बॉर्डर से हरियाणा आदि के लिए भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है।

पुलिस के मुताबिक, यूपी पुलिस की ओर से भारी परिवहन वाहनों को मोहन नगर से NH-24 की ओर भेजा जाएगा और ऐसे किसी भी यातायात को भोपरा और / या जीटी रोड की ओर अप्सरा बॉर्डर के माध्यम से वजीराबाद रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

• दिल्ली पुलिस ने यात्रा को और अधिक सुरक्षित और आसान बनाने के लिए एक पैसेंजर रजिस्ट्रेशन सिस्टम खोला है जिसमें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यात्रा में हिस्सा लेने वाले यात्री kavad.delhipolice.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इतना ही नहीं दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल @DelhiTrafficPolice, वॉट्सऐप नंबर 8750871493, हेल्पलाइन नंबर 1095 और 011-25844444 पर कांवड़ यात्रा से संबंधित हर प्रकार की अपडेट मिलती रहेगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: