बुधवार, अक्टूबर 5Digitalwomen.news

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले वनडे मैच में शिखर-रोहित की जोड़ी सचिन-गांगुली की जोड़ी से आगे निकलने वाली है

Rohit Sharma, Shikhar Dhawan 6 Runs Away From Emulating Sachin Tendulkar, Sourav Ganguly’s ODI Milestone
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जा रहा है। काफी समय बाद रोहित-शिखर की भारत की सलामी जोड़ी देखने को मिलेगी। भारत के लिए पांच महिनों बाद शिखर धवन की वापसी हो रही है। शिखर धवन के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण इसलिए भी है क्योंकि यह उनके करियर का 150वां मैच है। हालांकि उससे ज्यादा खुशी इस बात की है कि शिखर-धवन की जोड़ी को दर्शक एक बार फिर से मैदान पर देखेंगे।

शिखर-रोहित की जोड़ी रच सकती है इतिहास

भारत के लिए सलामी जोड़ियों के रुप में कई जोड़ी को अजमाया है जिनमें से बहुत कम जोड़ी है जिसे दर्शक आज भी याद रखते हैं। इन्हीं जोड़ियों में से सबसे बड़ा नाम सचिन-गांगुली और सचिन-सहवाग का भी आता है। इन जोड़ियों ने भारत के लिए कई बड़ी शुरुआत दी है और पारी को कई बार मैच जीताऊं पारी भी खेली है। इसी फेहरिस्त में नाम रोहित- धवन का भी आता है। लेकिन जब बात सबसे सफल जोड़ी की बात करें तो सचिन-गांगुली की जोड़ी बेस्ट है। यह जोड़ी 1996 से 2007 तक 136 मैचों में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग की। 49.32 की शानदार औसत से कुल 6609 रन बनाए। इस दौरान सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बीच 21 शतकीय और 23 अर्धशतकीय साझेदारियां हुईं। 258 रन इन दोनों खिलाड़ियों के बीच सर्वाधिक साझेदारी है।

इसी लिस्ट में अब रोहित-धवन का नाम भी जुड़ने वाला है। अब तक के वनडे करियर में रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने 111 मैचों में कुल 4994 रन बनाए हैं। यह उनका 112वां मैच है। 111 वनडे मैचों में ओपनिंग की है और इस दौरान 45.66 की शानदार औसत से 4994 रन बनाए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच अभी तक 17 शतकीय और 15 अर्धशतकीय साझेदारियां हो चुकी हैं। अगर ये जोड़ी आज के मैच में सिर्फ 6 रन बनाती है तो बतौर 5000 रन पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाली रोहित-शिखर की जोड़ी सिर्फ दूसरी जोड़ी ही होगी।

इस लिस्ट में तीसरी भारतीय जोड़ी सचिन सहवाग की है। 2003 का वर्ल्ड कप आपको याद होगा कि किस तरह से सचिन और सहवाग की जोड़ी ने उस टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया था। इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों की जोड़ी ने 2002 से लेकर 2012 तक कुल 93 पारियों में भारतीय टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा संभाला और इस दौरान 42.13 की औसत से 3919 रन बनाए। दोनों खिलाड़ियों के बीच सर्वाधिक ओपनिंग साझेदारी 182 रनों की रही। सचिन और सहवाग की जोड़ी ने 12 शतकीय और 18 अर्धशतकीय साझेदारियां की।

Leave a Reply

%d bloggers like this: