मंगलवार, अक्टूबर 4Digitalwomen.news

CWG 2022: 24 साल बाद कॉमन वेल्थ गेम्स में क्रिकेट की वापसी हुई तो भारतीय महिला टीम की भी है पूरी तैयारी

BCCI announces 16-member Women’s squad for 2022 Birmingham Commonwealth Games
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 12 जुलाई। कॉमन वेल्थ गेम्स में क्रिकेट की वापसी हो चुकी है। क्रिकेट को 24 वर्षो के अंतराल के बाद कॉमन वेल्थ में फिर से एंट्री मिली है। बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय भारतीय महिला क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया है। सोमवार 11 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू हो रहे कॉमन वेल्थ गेम्स यानी CWG में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कमान हरमनप्रीत कौर को दिया गया है। 27 जुलाई से क्रिकेट मैचों की शुरूवात होगी। 24 वर्षों बाद दर्शकों को कॉमन वेल्थ में क्रिकेट देखने को मिलेगा और इससे भी रोचक बात यह है कि पहली बार महिला क्रिकेट को इसमे शामिल किया जा रहा है। टीम इंडिया को सबसे बड़ी राहत स्पिन-ऑलराउंडर स्नेह राणा की वापसी से मिली है। राणा ने चोट के कारण श्रीलंका का दौरा नहीं किया था।

स्नेहा राणा के अलावा तानिया भाटिया को मौका मिला है। श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में खत्म हुए टी20 और वनडे सीरीज में जो खिलाड़ी थे उन्हीं को चुना गया गया है। आक्रामक युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा घोष को 15 सदस्यों में जगह नहीं मिली, जो थोड़ा चौंकाने वाला रहा। उनकी जगह तानिया भाटिया को शामिल किया गया है, जिन्होंने टी20 करियर में अभी तक सिर्फ 94 के स्ट्राइक रेट और 9 की औसत से रन बनाए हैं। हालांकि, टीम में यास्तिका भाटिया भी हैं जीनके हाथों में दस्ताने होंगे और वह विकेट के पीछे नजर आएंगी।

कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) में पहली बार इसमें महिला क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है, जिसमें भारत के अलावा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका जैसी बड़ी टीमें भी शामिल हैं। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में 29 जुलाई से भारतीय टीम अपने सफर का आगाज करेगी।CWG 2022 में भारत को पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस के साथ ग्रुप A में रखा गया है। टीम इंडिया 29 जुलाई को विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से टकराकर अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारत का अगला मुकाबला 31 जुलाई को पाकिस्तान और 3 अगस्त को बारबडोस से होगा। सेमीफाइनल मैच 6 अगस्त और गोल्ड मेडल के लिए फाइनल मैच 7 अगस्त को होगा। तीसरे स्थान का मुकाबला भी इसी दिन होगा।

BCCI Announces Indian Women’s squad for 2022 Birmingham Commonwealth Games

15 सदस्यों की जो टीम का ऐलान किया गया है उसमें हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना (उप-कप्तान), जेमिमा रॉड्रिग्ज, शेफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, राधा यादव, हरलीन देओल और स्नेह राणा शामिल हैं जबकि तीन खिलाड़ियों को स्टैंडबाय में जगह मिली है, जिसमें ऋचा घोष के अलावा तेज गेंदबाज सिमरन दिल बहादुर और अनुभवी लेग स्पिनर पूनम यादव भी हैं।

भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर में उप-कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज स्मृति मांधना और शेफाली वर्मा के अलावा एस मेघना भी हैं, जिन्होंने हाल के वक्त में इस फॉर्मेट में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है. हालांकि ये देखने वाली बात होगी कि क्या उन्हें और शेफाली को एक साथ प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है या नहीं। उनके अलावा जेमिमा रॉड्रिग्ज को भी 2020 टी20 वर्ल्ड कप के बाद पहले बड़े टूर्नामेंट में मौका दिया गया है। उन्हें मार्च-अप्रैल में हुए महिला वनडे विश्व कप में जगह नहीं मिली थी, लेकिन श्रीलंका दौरे पर उन्होंने वापसी की थी और प्रभावित किया था।

Leave a Reply

%d bloggers like this: