मंगलवार, अक्टूबर 4Digitalwomen.news

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे। जानें कौन हैं ऋषि सुनक

London: Meet Rishi Sunak, Indian-Origin Political Leader In Race To Replace Boris Johnson As Next UK PM
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में अब नए प्रधानमंत्री बनने वाले नामों की सूची लंबी है। लेकिन इस सूची में एक नाम सबसे ऊपर उभर कर सामने आ रहा है वह नाम हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक।
दरअसल कोविड लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में पार्टी करने के लिए कुछ लोगों पर शिकंजा कसा गया था और इस शिकंजे की सबसे मजबूत पकड़ ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर बनी थी। हर तरफ से घिर चुके बोरिस को अंतत: इस्तीफा देना पड़ा। और इसी के साथ अब चर्चा है कि इस बार इतिहास रचा जाएगा और भारत की मिट्टी से जुड़े ऋषि सुनक बिट्रेन के पीएम पद की कुर्सी पर बैठ सकते हैं।

कौन हैं ऋषि सुनक:
ऋषि का जन्म हैंपशायर में हुआ था। 39 वर्षीय ऋषि ने अपनी स्कूल की पढ़ाई ब्रिटेन के निजी विद्यालय विंचेस्टर कॉलेज से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। यहां से उन्होंने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है। ऋषि ने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की तथा यहीं से डिग्री हासिल की। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स से की और फिर बाद में एक निवेश फ़र्म की स्थापना की।

London: Meet Rishi Sunak, Indian-Origin Political Leader In Race To Replace Boris Johnson As Next UK PM

राजनीतिक सफर:
ऋषि पहली बार वर्ष 2015 से रिचमंड, यॉर्कशायर के सांसद बने और तब से लगातार वहां के सांसद हैं। पिछले साल ऋषि रिचमंड (यॉर्क्स) सीट से दूसरी बार सांसद चुने गए। वित्त मंत्री होने से पहले वह 2018 में ब्रिटेन का आवास मंत्री घोषित किये गए थे। ऋषि को अक्टूबर 2014 में पार्टी के पूर्व नेता और विदेश सचिव विलियम हेग की जगह रिचमंड (यॉर्क) के लिए कंजर्वेटिव उम्मीदवार चुना गया था। फिर 2015 में आम चुनाव हुए जहां ऋषि 19,550 वोट पाकर 36.2% के बहुमत से जीत गए और सांसद के रूप में चुने गए। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के चुनाव प्रचार कैम्पेन कें ऋषि ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मीडिया इंटरव्यू के लिए सरकार अक्सर उन्हें ही आगे रखती है। कई मौकों पर टीवी डिबेट में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह ऋषि को भेजा जाता है।

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के पीएम पद का प्रबल दावेदार भारतीय मूल के ऋषि सुनक को माना जा रहा है। ऋषि सुनक फिलहाल ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं। इसके अलावा भारत से उनका दूसरा नाता ये है कि वह भारतीय सॉफ़्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। अक्षता मूर्ति नारायण मूर्ति की बेटी हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: