शुक्रवार, अगस्त 12Digitalwomen.news

फैसले का दिन- भारत को जीत के लिए रूट-बेयरस्टो की ‘अग्निपरीक्षा’ को जल्द पास करना होगा

IND vs ENG Highlights 5th Test, Day 4: Root and Bairstow’s fifties leave England needing 119 runs to win on final day against India
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 5 जुलाई। एजबेस्टन में भारत के खिलाफ सीरीज के पुनर्निधारित 5वें टेस्ट मैच का आज पांचवा और आखिरी दिन है लेकिन जो मैच भारत के पक्ष में एक समय जाता दिख रहा था वह इस वक़्त इंग्लैंड के पक्ष में खड़ा है। पूर्व कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो आज जब टीम को जरूरी 119 रन बनाने उतरेंगे तो उनकी पहली सोच विकेट को सेफ रखते हुए जल्द से जल्द रन बनाने की होगी जैसा उन्होंने मैच के चौथे दिन बखूबी करके दिखाया। चौथे दिन स्टंप्स के समय जो रूट 76 जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे जॉनी बेयरस्टो 72 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं।

इंग्लैंड की जब दूसरी पारी शुरू हुई तो उसे जीत के लिए 378 रन बनाने थे जिसके बाद एलेक्स लीस और जैक क्राउली की जोड़ी का एक अलग रूप देखने को मिला था। जब तक कार्यवाहक कप्तान जसप्रीत बुमराह कुछ सोचते तब तक दोनों ने 107 रनों की शतकीय साझेदारी कर डाली। बुमराह ने पारी के 22वें ओवर की चौथी गेंद पर क्राउली (46) को बोल्ड किया। इसके अगले ही ओवर में बुमराह ने पोप (0) को भी अपना शिकार बनाया। फिर अगले ओवर में एलेक्स लीस रन आउट हो गए उस समय टीम का स्कोर सिर्फ 109 था।

तीन विकेट खोने के बाद इंग्लैंड ऐसा लग रहा था कि मैच अब उसके हाथ से फिसल रहा है तभी रूट और बयरेस्टो की जोड़ी ने टीम में ना सिर्फ संकट से उबारा बल्कि जीत की आशा भी जगा दी है। फिलहाल इंग्लैंड 3 विकेट खोकर 259 रन बना डाले हैं। भारत की दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा और पंत के अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं कर सका और पूरी टीम सिर्फ 245 रनों पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर मिली बढ़त के बाद कुल जीत के लिए इंग्लैंड के सामने 378 रनों का लक्ष्य रखा है।

रूट-बेयरेस्टो की जोड़ी इस वक़्त भारत के लिए सबसे बड़ा रोड़ा है। इसलिए भारतीय गेंदबाजो की पहली कोशिश यही रहेगी कि कैसे भी करके इस जोड़ी को तोड़ा जाए क्योंकि अगर यह जोड़ी शुरुवात के एक घण्टा खेल गई तो फिर भारत इस मैच से बाहर हो सकता है। हालांकि अभी खुद कप्तान बेन स्टोक्स का आना बाकी है इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज सैम बिलिंग्स भी बैटिंग के लिए बाकी है। इसलिए भारत को अगर यह मैच जीतना है तो भारतीय गेंदबाजों आज अग्निपरीक्षा देनी पड़ेगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: