शुक्रवार, सितम्बर 30Digitalwomen.news

आप के विधायक के निर्देश पर मैनुअल स्कैवेंजिंग पर एनसीएससी ने दिल्ली पुलिस से मामला दर्ज करने को कहा

Manual scavenging In India
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

विधायक नरेश बाल्यान का ट्विटर पोस्ट उनके निर्वाचन क्षेत्र में किए गए मैनुअल स्कैवेंजिंग को दर्शाता है, एनसीएससी के अध्यक्ष विजय सांपला

नई दिल्ली, 2 जुलाई। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के अध्यक्ष विजय सांपला ने दिल्ली के विधायक नरेश बाल्यान के निर्देश पर किए गए मैनुअल स्कैवेंजिंग का कड़ा संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने और तत्काल कार्रवाई रिपोर्ट जमा करने को कहा।

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के विधायक नरेश बाल्यान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर मानसून की तैयारियों के तहत कारवाई जा रही सफाई से जुड़ी चार तस्वीरें साझा कीं। इसी के साथ आप नेता ने अपने ट्वीट में कहा, ‘दिल्ली नगर निगम भले ही जरूरी सार्वजनिक कार्य नहीं कर रहा हो, लेकिन दिल्ली सरकार लोगों की मदद के लिए समर्पित है, मानसून शुरू होने से पहले, पीडब्ल्यूडी नई दिल्ली के उत्तम नगर निर्वाचन क्षेत्र में सभी बड़े नालों (नाले) की सफाई कर रहा है, ताकि लोगों को जलजमाव के कारण असुविधा का सामना न करना पड़े’।

हालांकि संलग्न तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है कि नालों की सफाई मैनुअल स्कैवेंजिंग के जरिए की गई थी, जिस पर पूरी तरह प्रतिबंध है। सरकारी नियमों के अनुसार, सीवरों / गंदे नालों को इलेक्ट्रो-हाइड्रॉलिक मशीनों से साफ किया जाना चाहिए।

एनसीएससी के अध्यक्ष विजय सांपला ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बाल्यान के ट्वीट पर जवाब देते हुए कहा, “राजनेताओं को एससी समुदाय का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। उन्हें याद रखना चाहिए कि हाथ से मैला ढोना और सीवेज / नाले की सफाई हाथ से करना प्रतिबंधित है और यह एक अपराध है। इस अपराध में विधायक नरेश बालियान शामिल हैं|

सांपला ने ट्वीट में कहा, पुलिस आयुक्त (सीपी) दिल्ली पुलिस उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर, मामले की जांच कर, तत्काल कार्रवाई की रिपोर्ट एनसीएससी को भेजें ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: