शुक्रवार, सितम्बर 30Digitalwomen.news

IND vs ENG: पंत-जडेजा ने पहले ही दिन इंग्लैंड के खिलाफ बना दिये ऐसे रिकॉर्ड जो आज तक नहीं बन पाया

England halted by sparkling Pant ton for India (Credit: BCCI)
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 2 जुलाई। ऋषभ पंत, एक ऐसा प्लेयर जो फील्ड पर कभी बचपना दिखाते हुए आउट हो जाता है तो वही कभी बीच मझदार में फंसी टीम इंडिया को निकालने का काम भी करते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ हो रहे आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन पंत ने जो पारी खेली है उसके लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा। 111 गेंदों में 11 चौके और 4 छक्कों से सजी 146 रनों की शानदार पारी खेलने वाले पंत को साथ मिला सर रविंद्र जडेजा का जो 83 रन बनाकर अभी भी नाबाद हैं।

किसी ने भी नहीं सोचा था कि टीम इंडिया जो एक समय एंडरसन और पॉट्स जैसे गेंदबाजी अटैक के सामने 98 पर पांच विकेट खो चुकी है वह सिर्फ 73 ओवर की खेल में 338 रन बना डालेगी। लेकिन यह पंत और जडेजा का कमाल था जिन्होने 6वें विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी कर डाली। यह अभी तक विदेशी पिचों पर इंडियन टीम द्वारा 6ठे विकेट के लिए संयुक्त रूप से सबसे लंबी साझेदारी है क्योंकि इसके पहले सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1997 में केपटाउन में 222 रनों की साझेदारी कर चुके हैं। अगर इंग्लैंड की बात की जाए तो 6वें विकेट के लिए ओवल 2018 में के एल राहुल और पंत ने 204 रनों की पार्टनरशिप कर चुके हैं।

पंत का पंच कुछ इस तरह का टीम इंडिया पर प्रभाव डाला कि इंग्लैंड की पिचों पर किसी भी टेस्ट के पहले दिन का यह अब तक का सबसे बड़ा टोटल है। 338 रन बनाकर टीम इंडिया ने अब तक का सबसे बड़ा टोटल बनाया है। इससे पहले 1990 में ओवल के मैदान पर टीम इंडिया ने 324 रन बनाए थे। पंत ने शतक लगाकर बता दिया कि उनकी रनों की भूख खत्म नहीं हुई है। टीम इंडिया की ओर से एशिया से बाहर के पिचों पर टेस्ट मैच में किसी प्लेयर द्वारा यह तीसरा सबसे तेज शतक रहा। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2006 में 78 गेंदों पर और 1990 में मोहम्मद अजहरुद्दीन लार्ड मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 88 गेंदों पर शतक जड़ चुके हैं जबकि पंत ने शतक लगाने के लिए 89 गेंदों का इंतजार किया।

एक और कमाल की बात पंत के शतक में थी कि टीम इंडिया के आज तक के इतिहास में हुए सभी विकेटकीपर मिलाकर विदेशी (एशिया से बाहर) पिचों पर सिर्फ 3 शतक ही लगा पाए हैं जिसमें विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और रिद्धिमान साहा का नाम शामिल हैं जबकि पंत ने अब तक 4 शतक विदेशी पिचों पर ठोक चुके हैं। आज टीम इंडिया 338 रनों से आगे बैटिंग करेगी और देखने वाली बात होगी कि जडेजा अपने शतक को पूरा कर पाते हैं या नहीं जो कि सिर्फ 17 रन दूर हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: