मंगलवार, अगस्त 9Digitalwomen.news

देश को एक बार फिर से गौरवांवित होने का पल दिया है गोल्डेन बॉय नीरज चोपड़ा ने

Neeraj Chopra breaks his own national record with 89.94m throw at Stockholm Diamond League
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली, 1 जुलाई। नीरज चोपड़ा, देश के गोल्डन बॉय, जिन्होंने देशों को कई स्वर्णिम लम्हे अपने खेल के दम पर दिए हैं। उन लम्हों में एक और अवसर जुड़ चुका है। 2021 टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में शानदार थ्रो से एक बार फिर नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। स्टॉकहोम में नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका। उन्होंने अपने ही नेशनल रिकॉर्ड को सुधारा है। इससे पहले 14 जून को नीरज ने पावे नुरमी खेलों में 89.30 मीटर दूर भाला फेंका था।

नीरज ने कुओर्ताने खेलों में 86.60 मीटर दूर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल किया था। चार साल बाद डायमंड लीग में हिस्सा लेने उतरे नीरज ने इससे पहले 2018 में ज्यूरिख में भाग लिया था। तब 85.73 मीटर थ्रो करके चौथा स्थान हासिल किया था। उस समय भी नीरज ने नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। डायमांड लीग की अगर बात करें तो नीरज सात बार इसमें भाग ले चुके हैं। 2017 में तीन और 2018 में चार बार भाग लिया था। तब वह एक भी पदक नहीं जीत पाए थे। दो बार उन्हें चौथा स्थान हासिल हुआ।

अगले महीने होने वाली विश्व चैंपियनशिप से पहले नीरज के लिए यह सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। इस मुकाबले में टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले तीनों विजेता मैदान में थे। मौजूदा समय में सबसे ज्यादा बार 90 मीटर की दूरी को पार करने वाले जर्मनी के जोहानेस वेटर इस बार चोट के कारण नहीं उतरे हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: