मंगलवार, अगस्त 9Digitalwomen.news

गूंजे बम-बम भोले: 43 दिनों तक चलने वाली बाबा अमरनाथ यात्रा जयकारों के साथ शुरू हुई

Amarnath Yatra begins amid ‘Bam Bam Bhole’ slogans
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

सबसे मुश्किल धार्मिक यात्राओं में मानी जाने वाली बाबा अमरनाथ यात्रा आज से शुरू हो गई है। इसे लेकर श्रद्धालुओं में भारी उल्लास छाया हुआ है। बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए शिव भक्त रवाना हो गए हैं। रास्ते में बम बम भोले के जयकारे सुनाई पड़ रहे हैं। बता दें कि इस बार अमरनाथ यात्रा कई मायनों में खास है। कोरोना संकट काल के दौरान यह धार्मिक यात्रा पर 2 साल पाबंदी लगी रही। ‌‌जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह पहली अमरनाथ यात्रा है। ऐसे में सुरक्षा को लेकर बेहद कड़े इंतजाम है।

30 जून से शुरू हुई है धार्मिक यात्रा 43 दिनों तक चलेगी और 11 अगस्त को समाप्त होगी। इस बार केंद्र सरकार ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए खास इंतजाम किए हैं। गृह मंत्री अमित शाह और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अमरनाथ यात्रा को लेकर अब तक कई बार हाई लेवल की मीटिंग कर चुके हैं। यात्रा के रास्ते और जंगलों भी सुरक्षा बलों की विशेष तैनाती की गई है।

बुधवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिंहा ने जम्मू शहर के भगवती नगर आधार शिविर से वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए 4,890 तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को कश्मीर के पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों की यात्रा के लिए रवाना किया था। अधिकारियों ने बताया कि अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने प्राकृतिक रूप से बने बर्फ लिंगम के ऑनलाइन दर्शन करने की व्यवस्था भी की है।

उन्होंने कहा कि इस साल तीर्थ यात्रियों की संख्या सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है, क्योंकि यह यात्रा करीब तीन साल के अंतराल के बाद आयोजित की जा रही है। इस बार श्रद्धालु घर पर बाबा बर्फानी के ऑनलाइन दर्शन भी कर सकेंगे। बर्फानी के ऑनलाइन लाइव दर्शन, पवित्र अमरनाथ गुफा में सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। रास्ते में यात्रियों के अलावा देश और दुनिया के दूसरे हिस्से में बैठे लोग भी लाइव दर्शन कर सकेंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: