शुक्रवार, अगस्त 12Digitalwomen.news

Cricket ENGvIND: Jasprit Bumrah set to lead India in Birmingham

रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट से हुए बाहर लेकिन 35 साल बाद दिखेगा टीम इंडिया में यह बदलाव

Jasprit Bumrah set to lead India in Birmingham
Jasprit Bumrah set to lead India in Birmingham
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

भारतीय टीम इस वक्त इंग्लैंड में है और वहां वह एक ऐसी पांच मैचों की सीरीज का अंतिम टेस्ट खेलने वाली है जिसके चार मैच पहले ही हो चुकी है। भारत इस वक्त 2-1 से आगे है और अब पांचवा टेस्ट एक जुलाई से होना है। हालांकि सीरीज में यह बढ़त विराट कोहली की कप्तानी में ली गई थी लेकिन अब पांचवे मैच के लिए रोहित शर्मा की टीम अपनी तैयारी कर ही रही थी कि टीम को एक बड़ा झटका लगा है जब कप्तान रोहित शर्मा कोविड पॉजिटिव होने के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। इस स्थिति में कप्तानी का भार जसप्रीत बुमराह के कंधों पर होगा। हालांकि आधिकारिक रूप से अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है।

रोहित इंग्लैंड दौरे पर प्रैक्टिस मैच के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। इसलिए अब वे एकमात्र बचे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। वहीं बुमराह साउथ अफ्रीका दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में उप कप्तान रह चुके हैं। इसके अलावा प्रैक्टिस मैच में बुमराह लीसेस्टरशायर के खिलाफ कप्तानी करते हुए नजर आए थे। ऐसे में अगर रोहित की अनुपस्थिति में बुमराह को कप्तान नियुक्त जाता है तो वह कपिल देव के बाद 35 सालों में दूसरे ऐसे तेज गेंदबाज होंगे जो भारतीय टेस्ट टीम की अगुवाई करेंगे।

कपिल देव ने भारत के लिए 1983 से 1987 के बीच 34 टेस्ट मैचों में कप्तानी किए थे। इस दौरान टीम ने उनकी कप्तानी में 4 टेस्ट में जीत हासिल की थी जबकि 7 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं इस दौरान 22 मैच ड्रॉ रहे थे जबकि एक मुकाबला टाई पर छूटा था। वहीं अपनी कप्तानी में कपिल देव ने भारत के लिए टेस्ट में 31.72 का औसत से 1364 रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी में उन्होंने 111 विकेट लिए।

जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम के लिए साल 2018 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। डेब्यू के बाद से वह टीम इंडिया के लिए 29 टेस्ट खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 21.73 की औसत से 123 विकेट हासिल किए हैं। टेस्ट के अलावा वह भारत के लिए 70 वनडे और 57 टी20 मैच भी खेले हैं। वनडे में उन्होंने भारत के लिए 113 विकेट लिए हैं जबकि टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 67 विकेट झटके हैं।

रोहित शर्मा के पॉजिटिव होने पर एक बहुत ही क्यूट वीडियो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है जिसमें रोहित शर्मा की बेटी समायरा अपने पापा का हाल बताती हुई नज़र आ रही है। वीडियो में हाय कहती हुई बता रही है कि मेरे पापा रुम में रेस्ट कर रहे हैं क्योंकि उन्हें कोविड हो गया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: