गुरूवार, दिसम्बर 1Digitalwomen.news

राजेन्द्र नगर उपचुनाव:- कलस्टर क्षेत्रो के घरों से ‘झाड़ू’ को बाहर निकालने में कमजोर ‘दिखी’ कमल

Rajinder Nagar bypoll
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

राजेन्द्र नगर विधानसभा उपचुनाव के लिए आज पूरे दिन वोटिंग को लेकर गहमागहमी होती रही। कई सारे कांड हुए जिसकी जानकारी मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया भी लेकिन बावजूद इसके वोटिंग के लिए आधे से कम लोगों ने ही इंटरेस्ट दिखाया। इसके कई कारण हो सकते हैं। पहला कारण कि आज वर्किगन डे था जिस वजह से लोग अपने दफ्तरों, कामों के लिए निकल गए। विधानसभा के अंदर जितने भी जे जे कलस्टर कॉलोनी है, वहां लोगों के अंदर वोटिंग को लेकर उत्साह देखा गया और दिन के खत्म होने तक कुल 44.6 फीसदी मतदान हो पाया।

विधानसभा उपचुनाव में प्रमुख रूप से दो प्रतिद्वंद्वी के बीच मुकाबला है। आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक और भाजपा के राजेश भटिया के बीच सीधा टक्कर माना जा रहा है। वोटिंग करते वक़्त जिस तरह से वोटरों का बर्ताव रहा उससे यह कहना मुश्किल होगा कि जीत किसकी है। लेकिन अगर स्थानीय लोगों की माने तो जे जे कलस्टर कॉलोनियों में आम आदमी पार्टी की वोटिंग परसेंट भाजपा की तुलना में अधिक है जबकि शहरी क्षेत्रों में भाजपा के राजेश भटिया की पकड़ अच्छी मानी जा रही है।

ऐसा भी देखा गया कि शहरी क्षेत्रों की तुलना में जे जे कलस्टर कॉलोनियों में वोटिंग अच्छी हुई। अब 190 केंद्रों पर 14 प्रत्याशियों का भाग्य लिख रही राजेन्द्र नगर की जनता का फैसला 26 जून को आना है, लेकिन भाजपा को लगता है कि स्थानीय और बाहरी प्रत्याशी का मुद्दा बनाकर वह राजेन्द्र नगर उपचुनाव जीतने जा रही है जबकि आम आदमी पार्टी राघव चड्ढा द्वारा 2 साल में किये गए कार्यों के आधार पर अपनी जीत पक्की मान रही है। इन सब अनुमान के बीच जनता का क्या फैसला होता है इसकी जनाकरी 26 जून को मिलेगा।

आज जिस तरह से चुनाव प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया गया वह भी एक अलग कहानी है। अब तक 24 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं, जिनमें से ‘आप’ के खिलाफ 13, भाजपा के विरूद्ध नौ, कांग्रेस और एक अन्य पार्टी के खिलाफ एक-एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसके अलावा, यातायात पुलिस ने वाहनों के दुरुपयोग के लिए 188 चालान किए हैं। यह चालान अनधिकृत पोस्टर, बैनर लगाने और अन्य चुनाव सामग्री प्रदर्शित कर नियमों का उल्लंघन करने के लिए किए गए हैं। इनमें से 123 ‘आप’ के खिलाफ, 49 भाजपा के विरूद्ध और 16 अन्य के खिलाफ किए गए हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: