बुधवार, नवम्बर 30Digitalwomen.news

Ruchira Kamboj to be India’s Permanent Representative to U.N.

यूएन में भारत की अगली स्थाई प्रतिनिधि होंगीं रूचिरा कंबोज

Ruchira Kamboj to be India’s Permanent Representative to U.N.
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

सीनियर राजनयिक रुचिरा कंबोज को आज को न्यूयॉर्क में यूएन में भारत की स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया है। 1987 बैच की भारतीय विदेश सेवा (IFS) की अधिकारी रुचिरा कंबोज मौजूदा वक्त में भूटान में भारत की राजदूत के तौर में कार्यरत हैं।
यूएन में भारत की स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त होने वाली रुचिरा कंबोज संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत के रूप में टीएस तिरुमूर्ति की जगह लेंगी। विदेश मंत्रालय ने अपने संक्षिप्त बयान में कहा कि उनके जल्द ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है।

बता दें किरुचिरा कंबोज ने अपने करियर की शुरुआत फ्रांस में थर्ड सेक्रेटरी के तौर की थी। जहां उन्होंने फ्रेंच भाषा सीखी और फ्रांस में भारतीय दूतावास में सेकेंड सेक्रेटरी की जिम्मेदारी संभाली। इस जिम्मेदारी के बाद उन्होंने विदेश मंत्रालय में अंडर सेक्रेटरी रहते हुए पश्चिमी यूरोप डिविजन का काम देखा। उन्होंने विदेश मंत्रालय के कई प्रमुख पदों पर काम किया है। फिल्हाल रुचिरा भूटान में भारत की राजदूत का काम संभाल रही है। वहीं इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भारत की उच्चायुक्त और यूनेस्को में भारत की राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर काम किया है। रुचिरा को भूटान में भारत की पहली महिला राजदूत होने का भी गौरव हासिल हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: