सोमवार, जून 27Digitalwomen.news

IND vs SA:- टी-20 में विश्व रिकॉर्ड बनाने से सिर्फ एक कदम दूर हैं भुवनेश्वर कुमार

भारत SA के खिलाफ अपनी सरजमीं पर एक भी टी20 सीरीज नहीं जीत पाया है

India vs South Africa Updates
India vs South Africa Updates
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज पेटीएम ट्राफी सीरीज का आज पांचवा और आखिरी मुकाबला है। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में खेले जाने वाले इस मैच को लेकर दोनों टीमों के पास करो या मरो की स्थिति है क्योंकि सीरीज 2-2 से बराबरी पर है। इसलिए दोनों ही टीमों की नजर इस निर्णायक मुकाबले को जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर होगी।

यह मैच तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के लिए भी काफी अहम साबित होने वाला है। भुवी इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टी20 में पावरप्ले के दौरान एक विकेट लेते ही भुवनेश्वर कुमार टी20 इंटरनेशनल में पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। इस मामले में वह न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी और वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर सैमुअल बद्री को पीछे छोड़ देंगे।

टीम इंडिया के लिए यह मैच कितना अहम है इस बात का अहसास इसी से किया जा सकता है कि आज तक भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को देश में टी-20 सीरीज नहीं हरा पाई है। साउथ अफ्रीका पहली बार साल 2015-16 में टी-20 सीरीज खेलने भारत आई थी। 3 मैचों की इस सीरीज में भारत को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था। आखिरी टी-20 मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। इस सीरीज में टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। वहीं, इसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम 2019-20 में टी-20 सीरीज खेलने भारत आई। इस सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली थे। 3 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही और इस सीरीज में भी एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। अब आज टीम इंडिया के लिए पहली बार कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत के पास सुनहरा मौका है कि वो मैच जीतने के साथ ही इतिहास में भी अपना नाम दर्ज करा लें।

बात अगर दोनों टीमों की हेड टू हेड की करें तो अब तक दोनों टीमों के बीच 19 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिसमें से 11 में टीम इंडिया को जीत मिली है। वहीं, दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका आठ मैच जीतने में सफल रही है। जबकि भारतीय सरजमीं पर साउथ अफ्रीका हमेशा भारी रही है। दोनों टीमें आठ मौकों पर आमने-सामने आई हैं, जिसमें से पांच मैच में साउथ अफ्रीका को जीत मिली है। भारत ने तीन मुकाबले घर में अपने नाम किए हैं। इतना ही नहीं चिन्नास्वामी स्टेडियम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ रहा है। भारत ने अभी तक खेले पांच मुकाबलों में केवल दो ही जीत पाई है और तीन मैच उन्होंने गंवाए हैं। भारत ने इस मैदान पर बांग्लादेश और इंग्लैंड को हराया है तो वहीं उन्हें पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: