सोमवार, जून 27Digitalwomen.news

IND vs SA: भारत के गेंदबाजों के सामने साउथ अफ्रीका ने घुटने टेके, पूरी टीम अपने टी20 इतिहास के सबसे कम स्कोर पर हुई आउट

IND vs SA: Indias Historic Win as South Africa registered their Lowest T20 total
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

दिनेश कार्तिक ने बता दिया कि उम्र सिर्फ एक डिजिट है और कुछ नहीं

नई दिल्ली, 18 जून। साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ राजकोट में खेला गया चौथा टी20 मैच भारत के लिए करो या मरो की स्थिति वाला था। जहां भारत यह मैच जीतकर सीरीज में बराबरी करने की कोशिश कर रही थी वही साउथ अफ्रीकी टीम सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरी थी। लेकिन उसके इस इरादे पर पानी फेरा दिनेश कार्तिक ने। कार्तिक ने बताया कि उम्र सिर्फ एक नम्बर है उससे प्रतिभा को आंकना बेवकूफी के अलावा कुछ नहीं है।

एक बार फिर टॉस हारकर बैटिंग का न्योता मिलने के बाद भारत की शुरुवात कुछ खास नहीं रही और सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ एंगीडी की बाहर जाती गेंद पर बैट लगा बैठे और डिकॉक को कैच थमा बैठे। इसके बाद श्रेयस अय्यर भी 2 गेंद खेलकर पगबाधा आउट हो गए। इसके बाद ईशान किशन (26 गेंद 27 रन, 3 चौका एक छक्का), और फिर ऋषभ पंत का विकेट गवाने के बाद भारत काफी मुश्किल में फंस गया था। 13 ओवर के बाद सिर्फ 81 रनों पर चार विकेट खोने वाली टीम इंडिया को साथ मिला हार्दिक पांड्या( 31 गेंदों में 3 छक्के और 3 चौकों की मदद से 46 रन) और दिनेश कार्तिक( सिर्फ 27 गेंदों में 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 55 रन) ने टीम को ना सिर्फ संकट से उबारा बल्कि उसे एक फाइटिंग टोटल भी दिया।

170 रनों का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम को पहला झटका कप्तान बावुमा के रूप लगा जब आवेश खान की एक गेंद से चोटिल होकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। यही से अफ्रीकी बल्लेबाजी का तालमेल बिगड़ा और विकेटों की झड़ी लग गई। एक क बाद एक विकेट गिरते चले गए और पूरी टीम मात्र 87 रनों के कुल योग पर आल आउट हो गई। आवेश खान ने कोटे के चार ओवर में सिर्फ 18 रन देकर शानदार 4 विकेट लिए। चहल को 2, हर्षल पटेल और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिले।

भारत की यह 82 रनों से जीत अब तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले इसी सीरीज में भारत जंस 42 रनों की जीत और साल 2007 में डरबन में 37 रनों की जीत दर्ज किया था। जबकि साउथ अफ्रीका ने एक ऐसा रेकॉर्ड बनाया है जो वह कभी दोहराना नहीं चाहेगा। भारत के खिलाफ आज राजकोट में साउथ अफ्रीका द्वारा बनाया गया 87 रन उसका अब तक के टी-20 इतिहास में सबसे कम स्कोर है। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने 2020 में जोहान्सबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 89 रन एवं केपटाउन में 96 रन पर आउट हो चुकी है जबकि साल 2018 में श्रीलंका के खिलाफ 98 रन पर आउट हुई थी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: